logo-image

US: ट्रंप और हिलेरी के बीच होगा डिबेट, छाया रहेगा महिलाओं के अपमान का मुद्दा

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में होने वाले दूसरे प्रेसिडेंशियल डिबेट में महज़ 10 घंटे बचे हैं और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं।

Updated on: 09 Oct 2016, 05:07 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में होने वाले दूसरे प्रेसिडेंशियल डिबेट में महज़ 10 घंटे बचे हैं और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। वॉशिंगटन पोस्ट ने उनका पुराना वीडियो रिलीज़ कर दिया है, जिसमें ट्रंप महिलाओं के लिए बेहद आपत्तिजनक बयान देते नज़र आ रहे हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि ट्रंप की महिला विरोधी छवि उनके राष्ट्रपति बनने की ख्वाहिश पर पानी फेर सकती है।

महिलाओं के बारे में ट्रंप के ख़यालात लंबे समय से चर्चा में हैं और ऑनलाइन मीडिया के इस दौर में उनके कई ऐसे वीडियोज़ सामने आ रहे हैं, जिसमें वो आधी आबादी के खिलाफ़ ऐसी बातें करते नज़र आ रहे हैं जिसे सभ्य दुनिया के लोग कतई बर्दाश्त नहीं कर सकते।

वीडियो के सामने आने के बाद ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने भी कहा कि डॉनल्ड का ये बयान अपमानजनक और स्वीकार करने योग्य है। हांलांकि उन्होंने यह भी कहा कि उनकी ही तरह अमेरिका को भी ट्रंप की माफ़ी स्वीकार कर लेनी चाहिए और देश-दुनिया के मुद्दों पर फोकस करना चाहिए।

और पढ़ें: पहले डिबेट में हिलेरी ने दी ट्रंप को मात

आपको बता दें कि पिछले प्रेसिडेंशियल डिबेट में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को बढ़त मिलती दिखी, जिसके बाद ट्रंप ने कहा कि आने वाले वक़्त में वो पूर्व राष्ट्रपति के 'अवैध संबंधों' पर और ज्यादा बोलेंगे। हिलेरी पर हमला तेज़ करते हुए ट्रंप ने कहा था कि डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार ने उस इंसान से शादी की, जिसने दुनिया की राजनीति के इतिहास में महिलाओं की सबसे ज्यादा तौहीन की है।

और पढ़ें: मैं डोनाल्ड ट्रंप को मुक्का मारना चाहता हूं- रॉबर्ट डी नीरो

नए वीडियो के बाद ट्रंप महिलाओं की तौहीन करने के मसले पर आगे बढ़ चुके हैं और निश्चित रूप से उनकी संभावनाओं को गहरा धक्का पंहुचा है। उम्मीद की जा सकती है कि सोमवार को होने वाले डिबेट में हिलेरी भी इस मुद्दे को हवा देंगी। यह पूछे जाने पर कि क्या ट्रंप अब भी खुद को इस दौड़ में शामिल पाते हैं, उनका जवाब था: 'सौ फीसदी!' अब यह देखना बेहद रोचक होगा कि ट्रंप अपने ऊपर लगे इन संगीन आरोपों के बारे में क्या जवाब देते हैं।

ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिलेरी को जीत मिली थी। इस दौरान ट्रंप ने हिलेरी के मेल का मुद्दा छेड़ा था तो वहीं हिलेरी ने ट्रंप पर टैक्स छुपाने का आरोप लगाया था।