logo-image

वाराणसी में भगदड़, 25 लोगों की मौत, पीएम और यूपी के सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जय गुरुदेव के समागम में मची थी भगदड़

Updated on: 16 Oct 2016, 12:00 AM

वाराणसी:

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जय गुरुदेव के समागम में मची भगदड़ में 25 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनो लोग घायल हो गए हैं। राजघाट पुल के पास लाखों की संख्या में लोग मौजूद थे।

वाराणसी के एसएसपी ने बताया, 'तीन हजार लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी लेकिन समागम में 80,000 से अधिक लोग वहां जमा हो गए़, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ।' दरअसल पुल गिरने की अफवाह के कारण भगदड़ मची।

वहीं दूसरी तरफ घटना स्थल का दौरा करने पहुंचे यूपी पुलिस के डीजीपी जाविद अहमद ने कहा 'वाराणसी में कार्यक्रम में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती नहीं होने की वजह से हादसा हुआ'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया है।

वहीं यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा देने के अलावा समाजवादी किसान और सर्वहित बीमा योजना के तहत मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अतिरिक्त आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है वहीं घायलों को इसी योजना के तहत 2.5 लाख रुपये और कृत्रिम अंग के लिए 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है।

हालांकि वाराणसी के आईजी एसके भगत ने कहा कि पुल पर क्षमता से ज्यादा लोगों के जमा होने की वजह से मची भगदड़ में कई लोगों की जाने गईं। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने का एलान किया है। वहीं गंभीर रूप घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शोक जताते हुए कहा कि यह घटना बहुत दुखद है। जो लोग घायल हुए हैं, मैं उनके लिए प्रार्थना करता हूं कि वो जल्द ठीक हों।

मोदी ने कहा, 'मैंने अधिकारियों से भी बात की है और उन्हें हिदायत दी है कि घायलों को सभी ज़रूरी सहायता पहुंचाई जाए।'

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी इस घटना पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, 'वाराणसी में हुई भगदड़ की घटना दुख़द है।'