logo-image

काला धन को सफ़ेद बनाने के लिए सरकार ने लागू की नयी स्कीम, काला धन बताओ 50% की छूट पाओ

नोटबंदी के करीब 40 दिनों के बाद सरकार ने काला धन रखने वालों को एक आखिरा मौका दिया है।

Updated on: 17 Dec 2016, 12:12 PM

highlights

  • नोटबंदी के करीब 40 दिनों के बाद सरकार ने काला धन रखने वालों को एक आखिरा मौका दिया है
  • राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा काले धन को जमा करने की नई योजना शनिवार से शुरू हो रही है
  • काले धन का खुलासा करने की नई स्कीम शनिवार से शुरू होकर 31 मार्च 2017 तक चलेगी

New Delhi:

केंद्र सरकार ने एक बार फिर से काला धन को सफ़ेद बनाने के लिए नयी स्कीम लागू की है। सरकार ने कहा कि अगर अभी भी आप काले धन की जानकारी देतें हैं तो आपको 50% तक की छूट दी जाएगी।

सरकार नोटबंदी के बाद से ही बैंक खातों में जमा होने वाले कैश पर कड़ी नज़र रखे हुए है। कालेधन की धरपकड़ के लिए केंद्र सरकार ने एक ईमेल एड्रेस जारी कर लोगों से कालाधन रखने वालों की जानकारी मांगी है।

नोटबंदी के करीब 40 दिनों के बाद सरकार ने काला धन रखने वालों को एक आखिरा मौका दिया है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा काले धन को जमा करने की नई योजना शनिवार से शुरू हो रही है। अधिया ने कहा, 'काले धन का खुलासा करने की नई स्कीम कल से शुरू होकर 31 मार्च 2017 तक चलेगी। इस योजना के तहत काले धन का खुलासा करने वालों को 50 फीसदी टैक्स देना होगा।'

अधिया ने कहा, 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किए गए अघोषित आय के खुलासे को गोपनीय रखा जाएगा।'  उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि लोग इस योजना में अधिक संख्या में शामिल हों।

सरकार इसके लिए पहले ही आयकर अधिनियम में संशोधन कर चुकी है। कल से अगले साल 31 मार्च 2017 तक पीएमजीकेवाई के तहत अघोषित आय का खुलासा किए जाने पर 50 फीसदी टैक्स और जुर्माना भरना होगा।

आयकर संशोधन के बाद अगर कोई काले धन का खुलासा करता है तो उस पर 50 फीसदी टैक्स लिया जाएगा। इसके बाद भी अगर कोई अपने काले धन का खुलासा नहीं करता है तो आयकर के छापे में पकड़े जाने की स्थिति में उसे 75 फीसदी टैक्स और 10 फीसदी जुर्माने का भुगतान करना होगा।

नए नियम के मुताबिक अघोषित आमदनी पर 30 फीसदी टैक्स और 10 फीसदी जुर्माने के साथ 30 फीसदी टैक्स पर 33 फीसदी सरचार्ज का भुगतान करेगा। इस योजना के तहत जमा हुई रकम का 5. 25 फीसदी हिस्सा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में जाएगी।

हालांकि इसके साथ ही अधिया ने चेतावनी देते हुए कहा, 'किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि बैंकों में धन जमा कराने से उनका पैसा सफेद हो जाएगा।' सरकार ने एक ई-मेल आईडी जारी किया है जिस पर कालाधन रखने वालों की जानकारी दी जा सकती है। blackmoneyinfo@incometax.gov.in इस मेल आईडी पर लोग ब्लैक मनी रखने वालों की जानकारी सरकार को दे सकते हैं।