logo-image

एक बार फिर से अलेप्पो में फंसे लोगों को निकालने के लिए हुआ समझौता

इसके पहले मंगलवार को भी एक समझौता हुआ था जो नाकाम हो गया।

Updated on: 15 Dec 2016, 08:34 AM

नई दिल्ली:

सीरिया के पूर्वी अलेप्पो शहर पर विद्रोहियों ने कब्ज़ा कर रखा है और काफी सारे लोग वहां फसे हुए हैं। एक नए समझौते के तहत वहां फसे लोगों को निकालने का एलान किया गया है। विद्रोहियों ने ख़ुद ही इस बात की जानकारी दी है। उनका कहना है कि आम लोग और विद्रोही लड़ाकों को गुरुवार से बाहर निकाला जायेगा।

इसके पहले मंगलवार को भी एक समझौता हुआ था जो नाकाम हो गया। पिछले समझौते के तहत लोगों को बुधवार से ही बाहर निकलना था, लेकिन संघर्ष विराम टूट गया। विद्रोही समूहों ने बुधवार देर रात जानकारी दी कि आने वाले कुछ घंटों में फंसे लोगों का बाहर निकलना शुरू हो जायेगा।

मंगलवार को ही संघर्ष थम गया था, जिसके बाद से फंसे लोगों को निकालने का काम बुधवार को सुबह पांच बजे शुरू होना था। लेकिन ऐसा हो नहीं सका और लोगों को निकालने के लिए आई बसें खाली ही रहीं।

ये भी पढ़ें- ईरान ने कहा अलेप्पो जीत से ईरान के क्षेत्रीय ताकत का पता चलता है

इस गतिरोध के लिए सरकार की मांग को जिम्मेदार बताया गया। इसके घंटों बाद विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाकों में बमबारी शुरू हो गई।

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि सीरिया सरकार और इसके सहयोगियों ने उन इलाकों में हमला किया जहां आम लोग बड़ी तादात में थे। संयुक्त राष्ट्र ने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय कानूनों के उल्लंघन की आशंका जाहिर की है।

ये भी पढ़ें- फंसे सीरियाई नागरिक ट्वीट कर बता रहे आपबीती

सरकारी अधिकारीयों की माने तो 15 हज़ार लोगों को बाहर निकलने की इजाज़त दी जाएगी। वहीं विद्रोहियों का कहना है कि सिर्फ घायल लोग ही बाहर जा सकेंगे। पुराने समझौते के तहत पूर्वी अलेप्पो से आम लोगों और विद्रोहियों को उत्तरी सीरिया के विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाके में जाने की इजाज़त दी जानी थी।