logo-image

चीन पहला मालवाहक अंतरिक्षयान लांच करेगा

चीन की अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, इसका मॉड्यूल अगले सप्ताह हैनान स्थित वेंगचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र पहुंचेगा।

Updated on: 14 Feb 2017, 11:35 PM

बीजिंग:

अंतरिक्ष केंद्रों पर सामानों की आपूर्ति के लिए चीन अप्रैल में माल वाहक अंतरिक्षयान लांच करने की योजना बना रहा है। समाचार एजेंसी एफे की मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, तियानझोउ-1 छह टन माल ढोने में सक्षम है, और यह चीन के पास मौजूद वर्तमान अंतरिक्ष यान की क्षमता से अधिक है। मौजूदा अंतरिक्षयान अधिकतम तीन यात्रियों और 300 किलोग्राम माल ले जाने में सक्षम है।

मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन की देखरेख करने वाली चीन की अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, इसका मॉड्यूल अगले सप्ताह हैनान स्थित वेंगचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र पहुंचेगा, जहां इसका परीक्षण किया जाएगा। 

तियानझोउ-1 को लॉन्ग मार्च-7 वाई2 वाहक रॉकेट से छोड़ा जाएगा, जहां से चीन ने हाल ही में सफलतापूर्वक अंतरिक्ष केंद्र के मॉड्यूल के परिवहन का परीक्षण किया।

तियानझोउ-1 को 13 किलोग्राम भार के साथ छोड़ा जाएगा और यह तीन महीने के लिए कक्षा में रहेगा। इस दौरान यह तियानगोंग-2 के अंतरिक्ष प्रयोगशाला में ईंधन और अनुसंधान का संचालन करेगा।

तियानगोंग-2 के अंतरिक्ष प्रयोगशाला में दो अंतरिक्ष यात्री 33 दिन तक रहेंगे, जो पृथ्वी की सतह से 393 किलोमीटर दूर है। यह देश का सर्वाधिक दिनों का मानवयुक्त मिशन है।

तियानझोउ-1 को भारी मात्रा में भोजन, पानी, ऑक्सीजन और अन्य चीजों को ढोने के लिए डिजाइन किया गया है।