logo-image

IND VS ENG: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, करुण नायर बने मैन आफ द मैच, कप्तान कोहली को मिला मैन आफ द सिरीज का खिताब

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरिज भारत ने 4-0 से अपने नाम कर लिया है।

Updated on: 20 Dec 2016, 05:51 PM

highlights

  • करुण नायर बने 'मैन ऑफ दि मैच', कप्तान कोहली सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
  • मैच के आखिरी दिन रविंद्र जडेजा ने लिखी जीत की कहानी 

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज टीम इंडिया ने 4-0 से अपने नाम कर लिया है। 3- 0 से सीरीज में आगे चल रही भारतीय टीम ने 5वें और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 75 रनों से हरा दिया।

केएल राहुल और करुण नायर की शानदार बल्लेबाजी और जडेजा की बेहतरीन गेंदबाज़ी की बदौलत भारत ने 5वें मैच में जीत की कहानी लिखी है। करुण नायर को उनके बेहतरीन तिहरे शतक के लिए मैं ऑफ द मैंच चुना गया जबकि विराट कोहली को उनके शानदार 655 रनों  के लिए मैंन ऑफ द सिरीज चुना गया।

पहली पारी में भारत के 283 रनों की लीड के जवाब में लक्ष्य देने उतरी इंग्लैंड की टीम  दूसरी पारी में 207 रनों पर ही सिमट गई।

यह भी पढ़ें: ऐसे लिखी टीम इंडिया ने चेन्नई में जीत की कहानी

इस मैच में पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया था। एमएम अली के 146 और रूट के 88 रन की पारी की मदद से इंग्लैंड ने भारत के सामने पहली पारी में 477 रनों का लक्ष्य रखा था।

इंग्लैंड के 477 के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल और केएल राहुल के बीच 152 रनों शानदार साझेदारी हुई। जिसके बाद पटेल 71 रन के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद केएल राहुल ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए 199 रनों की धमाकेदार पारी खेली।

करुण इस मैच के हीरो रहे। उन्होंने अपना तिहरा शतक लगा कर भारत को 759 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया। भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में यह सर्वाधिक स्कोर है।

भारत ने पहली पारी में इंग्लैंड पर 283 रनों की बढ़त बना ली थी। अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने शुरुआत में संभल कर खेला लेकिन फिर एक के बाद एक इंग्लिश बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के फिरकी में फंसते चले गए। इंग्लैंड की पूरी टीम 207 रनों पर आल आउट हो गई। 

भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 7 विकेट लिए।