logo-image

आखिर भारत ने कैसे रचा इतिहास, 500 वाँ टेस्ट रहेगा याद

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 500वाँ ऐतिहासिक टेस्ट जीत लिया है और इस जीत के पीछे हैं ये धूरंधर

Updated on: 26 Sep 2016, 04:35 PM

नई दिल्ली:

197 रन से भारत ने इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच को जीतकर हमेशा के लिए यादगार बना दिया। भारत इस जीत के पीछे मैच के हीरो रहे रविन्द्र जडेजा का पूरा योगदान रहा लेकिन यह जीत उन हीरो के बगैर पूरी नहीं हो सकती है जिन्होंने इस मैच में भारत की वापसी कराई। ये हैं भारत के तीन मैच विनर जिनके बदौलत भारत ने दर्ज की ये ऐतिहासिक जीत-

सर जडेजा का ऑलराउंड प्रदर्शन
भारतीय टीम के संकटमोचन का काम करने वाले रविन्द्र जडेजा ने एक बार फिर से टीम को मुसीबत की घड़ी से निकालने का काम किया।जीत के हीरो रहे सर जडेजा ने पूरे मैच में छाए रहे। जडेजा ने ना सिर्फ बॉल बल्कि बैट से भी कमाल दिखाते हुए टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। जहां पहली पारी में जडेजा ने 5 विकेट लिये और 42 रन नॉटआउट बनाये। वहीं दूसरी पारी में 1 विकेट और 50 रन बनाकर टीम के टीम हीरो रहे।

अश्विन की फिरकी ने दिखाया कमाल
कानपुर ग्रीनपार्क की पिच को टर्निंग विकेट कहा जा रहा था जिसका पूरा फायदा अश्विन ने उठाया। दांय हाथ के ऑफ ब्रेक स्पिनर अश्विन अब टीम में मिस्टर भरोसेमंद की खिताब पा चुके है। अश्विन के हाथों में गेंद आते ही विकेट की गारंटी निश्चित हो जाती है। पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 6 विकेट लेने वाले अश्विन ने भारतीय जीत की रीढ़ रहे। मैच में 10 विकेट लेने वाले अश्विन ने ना सिर्फ बॉल से कमाल दिखाया बल्कि बैटिंग भी खूब चलाया। अश्विन ने पहली पारी में 40 रन बनाकर टीम को महत्वपूर्ण समय में सहारा दिया।

पुजारा की वापसी
लगातार टीम से अंदर बाहर होने वाले चेतेश्वर पुजारा ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया कि उन्हें जब जब मौका दिया जायेगा वह इस मौके को जाने नहीं देंगे। तीसरे नंबर पर बैटिंग करने वाले पुजारा ने ऐतिहासिक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शानदार बैटिंग कर टीम की बैक बोन का काम किया। पुजारा ने दो पारियों में 53.63 की औसत के साथ 140 रन बनाए और उन्होंने भी दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ा। इन बल्लेबाजों की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रही।