logo-image

Video यूपी विधानसभा चुनावः पार्टी का मुख्यमंत्री मैं तय करुंगा, अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी, जानिए सपा सुप्रीमो ने क्या 10 खास बातें कहीं

मुलायम सिंह यादव ने अनुशानहीनता के आरोप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव को छह साल के लिए निष्काषित कर दिया है।

Updated on: 30 Dec 2016, 08:19 PM

नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने अनुशानहीनता के आरोप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव को छह साल के लिए निष्काषित कर दिया है। इसके साथ ही पार्टी में अब दो फाड़ हो चुके हैं।

टिकट बंटवारे को लेकर मुलायम सिंह यादव ने तीन दिन पहले प्रेस कांफ्रेंस कर 325 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। जिसके बाद अखिलेश ने पार्टी लाइन से अलग एक दूसरी लिस्ट जारी की थी जिसमें 235 उम्मीदवारों के नाम थे।

शुक्रवार शाम को पार्टी ने अखिलेश यादव को कारण बताओ नोटिस जारी कर ये पूछा कि किसकी इजाजत से उन्होंने उम्मीदवारों की ये लिस्ट जारी की थी। दूसरी तरफ अखिलेश यादव के करीबी माने जाने वाले और पार्टी महासचिव रामगोपाल यादव ने एक जनवरी को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बुलाने का ऐलान किया। उनके मुताबिक इस बैठक में टिकट बंटवारे पर चल रही खींचतान को खत्म करने का हल ढूंढ़ा जा सकता था।

मुख्यमंत्री और बेटे अखिलेश यादव के इस बगावती तेवर और भाई रामगोपाल यादव के एकतरफा फैसले से बौखलाए सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह ने शुक्रवार शाम अखिलेश और रामगोपाल दोनों को पार्टी से छह साल के निष्काषित करने का ऐलान कर दिया।

हालांकि मुलायम भाई रामगोपाल के प्रति ज्यादा कठोर दिख रहे थे लेकिन फैसला सुनाते वक्त उन्होंने साफ कर दिया कि पार्टी में अनुशासन को बनाए रखने और पार्टी की मर्यादा और साख बचाने के लिए उनको अपने बेटे के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ रही है। आईए जानते हैं मुलायम ने इस बड़े फैसले को सुनाते वक्त बेटे अखिलेश और भाई रामगोपाल के खिलाफ क्या क्या बातें कहीं।

प्रेस कांफ्रेंस कर मुलायम सिंह ने कहा कि

  • रामगोपाल पार्टी को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं
  • पार्टी में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी
  • मैं पार्टी के कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि रामगोपाल द्वारा बुलाए गए सम्मेलन में शामिल न हों
  • रामगोपाल यादव के पास पार्टी का अधिवेशन बुलाने का अधिकार नहीं है
  • रामगोपाल ने सीएम अखिलेश को गुटबाजी में फंसाया
  • रामगोपाल अखिलेश का भविष्‍य बर्बाद कर रहे हैं

इसे भी पढ़ेंः मुलायम सिंह यादव ने बेटे अखिलेश यादव और भाई राम गोपाल को पार्टी से 6 साल के लिए निकाला

  • अखिलेश क्या माफी मांगता है वो तो लड़ता है पिता मानता होगा तो देखा जाएगा
  • अखिलेश समझ नहीं रहे हैं कि रामगोपाल उन्हें कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं
  • रामगोपाल यादव को पहले भी पार्टी से निकाला था, हमारे पास आये तो हमने माफ कर दिया था
  • मैं तय करूंगा कि कौन बनेगा मुख्यमंत्री