logo-image

मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद ने पाकिस्तान सरकार को लिखा खत, ट्रैवल बैन हटाने की मांग की

हाफिज ने खत के जरिए दावा किया है कि वे न तो सुरक्षा के लिए खतरा हैं और न ही उनका संगठन किसी आतंकी गतिविधियों में संलिप्त है।

Updated on: 16 Feb 2017, 01:58 PM

नई दिल्ली:

मुंबई हमले के मास्टर माइंड और जमात-उद दावा प्रमुख (जेयूडी) हाफिज सईद ने पाकिस्तान सरकार को खत लिखकर मांग की है कि ट्रैवल बैन की लिस्ट से उसका नाम हटा लिया जाए।

हाफिज ने खत के जरिए दावा किया है कि वे न तो सुरक्षा के लिए खतरा हैं और न ही उनका संगठन किसी आतंकी गतिविधियों में संलिप्त है। इसलिए उनके ऊपर लगा बैन हटा देना चाहिए।

पाकिस्तान के मंत्री चौधरी निसार अली खान को भेजी चिट्ठी में हाफिज ने कहा, '30 जनवरी 2017 को एक ज्ञापन जारी किया गया है जिसमें 38 लोगों पर प्रतिबंध लगाया गया है, यह आदेश वापस लिया जाए।'

वहां की सरकार ने पिछले महीने हाफिज और जेयूडी के 37 अन्य नेताओं को ट्रैवल बैन की लिस्ट में डाल दिया था। साथ ही उसके संस्था फलह-ए-इंसानियक को एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में डाल दिया था।

इसे भी पढ़ेंः नजरबंदी के बाद हाफिज सईद ने JuD का नाम बदलकर 'तहरीक आजादी जम्मू और कश्मीर' रखा

इससे पहले पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद और जेयूडी के अन्य चार नेताओं को 90 दिनों तक नजरबंद करने के भी आदेश दिए थे। सरकार छह महीने तक इन दोनों सगंठनों पर भी अपनी नजर बनाए रखेगा।

हाफिज ने इस फैसले का विरोध किया है। उसका कहना है, 'जेयूडी कभी भी पाकिस्तान में किसी आतंकी गतिविधि में शामिल नहीं रहा है और न ही इस संगठन के खिलाफ किसी भी तरह संपत्ति को नष्ट करने या आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता के आरोप लगे हैं।'

इसे भी पढ़ेंः मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद राजनीति में रखेगा कदम, पाकिस्तानी चुनाव आयोग से संपर्क में