logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की बेहतरीन तस्वीरें! व्हाइट हाउस ने तस्वीरें जारी कर दी राष्ट्रपति को भावभीनी विदाई!

8 साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा को व्हाइट हाउस ने दी भावभीनी विदाई। तस्वीरें जारी कर दी अपनी सलामी।

Updated on: 12 Jan 2017, 10:06 AM

नई दिल्ली:

आठ साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा का विदाई समारोह बेहद भावनात्मक रहा। अमेरिका को अपने राष्ट्रपति के पद से आख़िरी संबोधन में बराक ओबामा कई बार भावुक हुए थे। अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबमा ने कहा कि, 'मैं शुक्रिया कहना चाहता हूं सभी का, मुझे और मिशेल को बहुत लोगों से शुभकामनाएं मिल रही है। मैने हर दिन आपसे सीखा है। आप लोगों ने मुझे बेहतर राष्ट्रपति और इंसान बनाया। बराक ओबामा की कुछ यादगार तस्वीरें व्हाइट हाउस ने शेयर की। एक नज़र इन यादगार तस्वीरों पर।   

 

पत्नी के साथ ओबामा
पत्नी के साथ ओबामा

गौरतलब है कि ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। जब राष्ट्रपति ओबामा स्पीच दे रहे थे, तब व्हाइट हाउस लगातार उनकी फोटोज ट्विटर पर पोस्ट कर रहा था।

विदाई भाषण देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति
विदाई भाषण देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति

ओबामा ने कहा कि परिवर्तन तभी होता है जब आम आदमी की भागीदारी हो और मांग के लिए सभी एक साथ आते हों। लोकतंत्र के लिए युनिटी यानि की एक साथ होना एक बुनियादी जरुरत होती है।

शिकागो में विदाई भाषण देते हुए ओबामा
शिकागो में विदाई भाषण देते हुए ओबामा

साथ ही राष्ट्रपति ओबामा ने अपनी पत्नी के बारे में कहा कि वो पिछले 25 सालों से न सिर्फ मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां है, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त भी है. अपनी बेटियों के बारे में ओबामा ने कहा कि मालिया और साशा बहुत अद्भुत हैं।

भाषण के दौरान भावुक होते बराक ओबामा
भाषण के दौरान भावुक होते बराक ओबामा

भावुक ओबामा को देख परिवार भी भावुक हो गया और उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में आंसू आ गए।

व्हाइट हाउस में बराक ओबामा
व्हाइट हाउस में बराक ओबामा

अपने वाइस प्रेसिडंस जो बिडने के लिए ओबामा ने कहा कि, 'आप ही मेरी पहली पसंद थे। मैंने आपमें एक अच्छा वाइस प्रेसिडेंट नहीं, बल्कि भाई पाया है।'

व्हाइट हाउस में बिताए ओबामा के पल
व्हाइट हाउस में बिताए ओबामा के पल

आतंकवाद के खिलाफ अपनी प्रतिबद्धता के बारे में बताते हुए ओबामा ने कहा कि अमेरिका एक बेहतर और मजबूत राष्ट्र बना है और पिछले आठ साल में एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ है।

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा
व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

आतंकवादी संगठन आईएसआईएस को निशाना बनाते हुए ओबामा ने कहा कि वो खत्म होगा और जो भी अमेरिका के लिए खतरा पैदा करेगा, वो सुरक्षित नहीं रहेगा। ओबामा ने कहा कि, 'मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं। मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम।' ओबामा ने कहा कि, 'अमेरिका में रह रहे प्रवासियों के बच्चों पर निवेश करना ज़रुरी है क्योंकि ये अश्वेत बच्चे आने वाले दिनों में हमारी वर्कफोर्स का हिस्सा बनेंगे।'

अपनी बच्चों के साथ राष्ट्रपति बराक ओबामा
अपनी बच्चों के साथ राष्ट्रपति बराक ओबामा

नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से वादे के बारे में उन्होंने बताया कि मैने ट्रंप से वादा किया था कि मेरा प्रशासन बेहद सुचारु तौर पर आपको सत्ता सौंपेगा। और हां हम कर सकते हैं, हां, हमने किया। इस लाइन के साथ उन्होंने अपनी स्पीच खत्म की।