logo-image

42 साल बाद भारतीय गेंदबाजों ने किया कमाल, टेस्ट रैंकिंग की नंबर 1 और 2 की कुर्सी पर काबिज हुए अश्विन और जडेजा

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4-0 से मात देने में सबसे बड़ी भूमिका भारतीय स्पिनर जोड़ी की रही। अ

Updated on: 21 Dec 2016, 03:39 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4-0 से मात देने में सबसे बड़ी भूमिका भारतीय स्पिनर जोड़ी की रही। अश्विन और जडेजा की फिरकी ने कमाल दिखाते हुए भारत की झोली में जीत डाल दी। अश्विन और जडेजा के इस बेहतरीन प्रदर्शन का ईनाम उन्हें टेस्ट रैंकिंग के रुप में मिला है। आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में टीम इंडिया के दोनों गेंदबाज एक व नंबर दो की कुर्सी पर बैठ गये हैं।

यह भी देखें-वीडियो: इस बेहतरीन कैच को देखकर आप भी बोल उठेंगे 'सर' जडेजा जैसा कोई नहीं

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चेन्नई टेस्ट मैच के बाद आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी है। आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में आर अश्विन 887 प्वाइंट के साथ विश्व के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। वहीं 879 प्वाइंट के साथ सर रवीन्द्र जडेजा ने दूसरे स्थान पर अपना कब्जा जमाया है।

पांच मैचों की सीरीज में जडेजा ने कुल 26 जबकि अश्विन ने 28 विकेट झटके। गेंदबाजी रैंकिंग में जडेजा ने जोश हेजलवुड, जेम्स एंडरसन, डेल स्टेन और रंगना हेराथ जैसे गेंदबाजों को पीछे छोड़ा।

42 साल बाद हुआ कारनामा

इससे पहले भारतीय क्रिकेट इतिहास में महज एक बार ऐसा हुआ है कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दो टॉप गेंदबाज भारतीय ही रहे हों। 1974 में बिशन सिंह बेदी और भगवत चंद्रशेखर यह कारनामा कर चुके हैं। जब बिशन सिंह बेदी विश्व नंबर 1 और भगवत चंद्रशेखर नंबर 2 गेंदबाज बने थे।

यह भी पढ़ें- भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में बने ये रिकार्ड

टेस्ट के नंबर 1 ऑलराउंडर अश्विन

टेस्ट क्रिकेट में ऑल राउंडर्स की रैंकिंग में आर अश्विन नंबर-एक पर बने हुए हैं, जबकि नंबर तीन रैंकिंग में जडेजा ने कब्जा जमा लिया है। वहीं नंबर दो पर बांग्लादेश के साकिब अल हसन हैं। ऑल राउंडर लिस्ट में भी यह जडेजा के करियर की बेस्ट रैंकिंग है। अश्विन के 482 और साकिब के 405 प्वॉइंट्स और जडेजा के 376 प्वॉइंट हैं।

विराट कोहली विश्व नंबर 2 बल्लेबाज

आईसीसी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली नंबर-2 पर बने हुए हैं। कोहली के 875 प्वाइंट के साथ दूसरे, वहीं स्मिथ 918 प्वाइंट के साथ पहले नंबर की कुर्सी पर बैठे हैं। साथ ही 199 रन बनाने वाले लोकेश राहुल ने 29 पायदान की छलांग लगाई है। इस तरह से वो करियर की बेस्ट रैंकिंग 51वें पायदान पर पहुंच गए हैं।