logo-image

Year end review: वो तस्वीरें जिसने 2016 में छेड़ी बहस! इन्हें आने वाले सालों में भी याद रखा जाएगा

एक तस्वीर हजार शब्दों को बयां करती है। लेकिन वो ख़ास तस्वीर ही होती है जो एक नई बहस को जन्म देती है।

Updated on: 31 Dec 2016, 05:22 PM

नई दिल्ली:

एक तस्वीर हजार शब्दों को बयां करती है। लेकिन वो ख़ास तस्वीर ही होती है जो एक नई बहस को जन्म देती है। आज हम खत्म हो रहे साल 2016 के कुछ ऐसे ही तस्वीरों के बारे में आपको बतायेंगे। जो आने वाले सालों में भी आपने जेहन में याद रहेगी।

और पढ़ें:  'तैमूर' से लेकर 'सोनम गुप्ता' तक, ये तस्वीरें हुईं वायरल

लाइन में खड़े पूर्व सैनिक
लाइन में खड़े पूर्व सैनिक

500 और 1000 रुपये पर प्रतिबंध (नोटबंदी) के बाद देश भर में इसके फायदे और नुकसान को लेकर बहस हो रही है। लेकिन इससे हुई परेशानी का अंदाजा पैसे के लिए लाइन में खड़े इस बेबस बूढ़े आदमी से लगाया जा सकता है। आंखों में आंसू लिए नंदलाल पूर्व सैनिक हैं। यह फोटो हिंदुस्तान टाइम्स के फोटो पत्रकार प्रवीन कुमार ने गुरुग्राम में खींची थी। सोशल मीडिया यह फोटो खूब वायरल हुआ था और लोगों ने नोटबंदी की आलोचना की थी।

बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में मोदी-आडवाणी
बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में मोदी-आडवाणी

बीजीपी की संसदीय बोर्ड की बैठक की यह फोटो काफी चर्चा में रही। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह एक साथ बैठे थे। पीएम के बगल वाली कुर्सी खाली थी और उसके बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और वित्‍तमंत्री अरुण जेटली बैठे थे। कुछ देर बाद बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी बैठक में हिस्‍सा लेने पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी तो उनके सम्मान में खड़े हुए लेकिन जेटली और नायडू खड़े नहीं हुए। हालांकि उनके चेहरे पर आदर का भाव था। लोगों ने इस फोटो को खूब वायरल किया।

केजरीवाल मोदी
केजरीवाल मोदी

जुलाई में हुई इंटर स्टेट काउंसिल मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मौजूद थे। लेकिन दोनों की तल्खी देखने को मिली। मोदी ने अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मुलाकात की और उनका हाल जाना। जब केजरीवाल की बारी आई तो मोदी ने हाथ मिलाया और सीधे आगे बढ़ गए।

कंधे पर पत्नी का शव ले जाते दाना मांझी, पीछे उनकी बेटी
कंधे पर पत्नी का शव ले जाते दाना मांझी, पीछे उनकी बेटी

2016 में इस फोटो के सामने आने के बाद इंसानियत और अस्पताल की व्यवस्था को लेकर खूब बहस हुई। दरअसल अगस्त में ओडिशा के कालाहांडी जिले में शव वाहन नहीं मिलने के कारण दाना मांझी को अपनी पत्नी का शव कंधों पर उठाकर ले जाना पड़ा था। मांझी की पत्नी की मौत टीबी के कारण हो गई थी।

झारखंड के अस्पताल में जमीन पर खाना खाती महिला
झारखंड के अस्पताल में जमीन पर खाना खाती महिला

अस्पतालों में खराब सुविधाओं की बहस के बीच शर्मसार करने वाला मामला सामने आया जब झारखंड की राजधानी रांची के सबसे बड़े सरकारी अस्‍पताल रिम्‍स में मरीज को जमीन पर खाना परोसा गया। अस्पताल के कर्मचारियों ने ऐसा इसलिए किया क्‍योंकि महिला के पास खुद की थाली नहीं थी।

आतंकी बुरहान वानी के जनाजे में शामिल हजारों की भीड़
आतंकी बुरहान वानी के जनाजे में शामिल हजारों की भीड़

हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की मुठभेड़ के बाद उसके जनाजे में 1000 की संख्या में लोग शामिल हुए। इसके बाद देशभर में इसपर बहस हुई की कैसे इतनी संख्या में लोग आतंकी के जनाजे में शामिल हो सकते हैं? 8 जुलाई को दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में बुरहान वानी मारा गया था। इसके बाद घाटी में प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया, जिसमें 86 लोगों की मौत हो गई वहीं सैकड़ों लोग घायल हो गए।

रूसी राजदूत की हत्या करता शख्स
रूसी राजदूत की हत्या करता शख्स

तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रे कार्लोफ़ की हत्या कर दी गई। यह पूरा वाक्या कैमरे में कैद हो गया। राजधानी अंकारा में राजदूत एक आर्ट गैलेरी में एक प्रदर्शनी में भाषण देने के लिए उठे ही थे कि उन पर 22 साल के मेवलुत मेर्त एडिन्टास ने गोली चला दी। इस दौरान उसने रूस के विरोध में नारे भी लगाए।

सीरिया में हुए हवाई हमले में घायल बच्चा
सीरिया में हुए हवाई हमले में घायल बच्चा

सीरिया में जारी गृहयुद्ध के बीच कई तस्वीरें आई जो दिल को दहलाने वाली थी। अगस्त में अलेप्पो में हुए हवाई हमले में घायल हुए इस बच्चे की तस्वीर दुनिया भर में सुर्खियां बनी। इस मासूम बच्चे की फोटो सीरिया में हुए आतंकी हमले की दास्तान को बयां कर रही है।

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में घायल हुई भारतीय महिला
बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में घायल हुई भारतीय महिला

ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमले में घायल हुई मुंबई की महिला निधि चापेकर की फोटो खूब वायरल हुई थी। धमाकों के बाद सबसे पहले यह फोटो सामने आई थी, जो ब्रसेल्स धमाकों की पहचान बन गई। मार्च में हुए हमले में 34 लोगों की मौत हो गई थी वहीं 170 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

मैसी का नन्हा फैन मुर्तजा
मैसी का नन्हा फैन मुर्तजा

स्पेन के मशहूर फुटबॉलर लियोनेल मैसी का यह नन्हा फैन मुर्तजा अफगानिस्तान का है। बच्चे ने प्लास्टिक बैग से बनी लियोनेल मेसी की फुटबॉल शर्ट पहनी थी। ये फोटो इन्टरनेट पर देखते ही देखते वायरल हो गया था। जिसके बाद मैसी ने मुर्तजा से मुलाकात की थी। और अपनी जर्सी मुर्तजा को भेंट की थी।

(सभी फोटो इंटरनेट से ली गई है।)