logo-image

यूपी विधनसभा चुनाव: मुलायम के खिलाफ अखिलेश की बगावत, 235 सीटों पर उतारे अपने उम्मीदवार

सपा की उम्मीदवारों की लिस्ट से नाराज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अलग से 235 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है।

Updated on: 30 Dec 2016, 10:56 AM

highlights

  • सपा में घमासान जारी, अखिलेश यादव ने 235 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की
  • अखिलेश के जवाब में शिवपाल ने सभी 403 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की

नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी (सपा) की उम्मीदवारों की लिस्ट से नाराज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अलग से 235 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। जिसके जवाब में शिवपाल सिंह यादव ने सभी 403 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 

शिवपाल यादव ने देर रात सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की। जिसके बाद उन्होंने 78 उम्मीदवारों की सूची जारी की। इससे पहले बुधवार को मुलायम सिंह यादव ने 325 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी।

अखिलेश की ओर से जो लिस्ट जारी की गयी है उसमें 171 मौजूदा विधायकों को फिर टिकट दिया है जबकि 64 उन सीटों के भी प्रत्याशी घोषित किए हैं जहां पर 2012 में पार्टी हार गई थी।

अखिलेश यादव ने नयी लिस्ट में पवन पांडे, इंदल रावत, अरविंद सिंह गोप, अतुल प्रधान, बृज लाल सोनकर, राम गोविंद चौधरी को जगह दी है। वहीं शिवपाल के करीबी अतीक अहमद, रामपाल यादव, अमनमणी त्रिपाठी, शादाब फातिमा, नारद राय, ओपी सिंह को अखिलेश ने लिस्ट में जगह नहीं दी है।

और पढ़ें: मुलायम को मनाने के लिए अखिलेश समर्थकों ने लिखी खून की चिट्ठी

मुख्यमंत्री ने इससे पहले गुरुवार को अपने करीबी विधायकों और मंत्रियों के साथ बैठक में साफ कर दिया था कि उन्हें टिकट दिया जाएगा। शाम होते-होते सीएम ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने टिकट बंटवारे की जिम्मेवारी शिवपाल यादव को दी थी।

बुधवार को सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को 325 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। अपने पिता मुलायम के इस फैसले से अखिलेश नाराज थे। मुलायम ने बुधवार को लिस्ट जारी करते हुए यह भी साफ कर दिया है कि इस लिस्ट में अब कोई बदलाव नहीं होगा जबकि अखिलेश ने मुलायम से कुछ नामों पर फिर से विचार करने की अपील की है।

और पढ़ें: टिकट बंटवारे से नाराज अखिलेश ने शिवपाल के दो करीबियों को कैबिनेट से बाहर निकाला

और पढ़ें: टिकट बंटवारे के जरिए मुलायम की विरासत को साधने की जुगत में शिवपाल

अखिलेश यादव की ओर से जारी प्रेस रिलीज
अखिलेश यादव की ओर से जारी प्रेस रिलीज

उम्मीदवारों की लिस्ट में अखिलेश यादव के करीबी माने जाने वाले मौजूदा मंत्री अरविंद सिंह गोप, राम गोविंद चौधरी, बृजलाल सोनकर और पवन पांडे का टिकट काट दिया गया। वहीं बाहुबली नेता अतीक अहमद को अखिलेश की आपत्ति के बावजूद कानपुर से टिकट दिया गया। अतीक के नाम की सिफारिश शिवपाल यादव ने की है।

अखिलेश ने नाराजगी जताने के लिए आवास विकास परिषद की उपाध्यक्ष सुरभि शुक्ला और राजकीय निर्माण निगम के सलाहकार संदीप शुक्ला को बर्खास्त कर दिया। दोनों को ही सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव का बेहद खास माना जाता है।