logo-image

पेट्रोल पंप पर कर सकते हैं कैशलेस ट्रांजैक्शन, 13 जनवरी तक डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर नहीं लगेगा सरचार्ज

बैंकों के एक फीसदी ट्रांजैक्शन लिए जाने के बाद पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने रविवार की आधी रात से कार्ड पेमेंट नहीं लेने का फैसला लिया था।

Updated on: 09 Jan 2017, 08:46 AM

highlights

  • पेट्रोल पंप ने सोमवार से कार्ड पेमेंट नहीं लेने का फैसला लिया था
  • कार्ड से पेमेंट किए जाने पर लोगों को 0.75 फीसदी सस्ता पेट्रोल और डीजल मिलता है

New Delhi:

बैंकों के एक फीसदी ट्रांजैक्शन लिए जाने के बाद पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने रविवार की आधी रात से कार्ड पेमेंट नहीं लेने का फैसला लिया था, लेकिन यह फिलहाल 13 जनवरी तक के लिए टाल दिया गया है। अब आप पेट्रोल पंप पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेेमेंट कर सकते हैं। 

बैंकों के एक फीसदी ट्रांजैक्शन के फैसले ने वित्त मंत्रायल को भी हैरान कर दिया है। नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देश के लोगों से कैशलेस इकनॉमी की तरफ कदम बढ़ाने की अपील कर रहे हैं। कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने कार्ड से पेट्रोल और डीजल की खरीदारी करने वाले को करीब 1 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया था।

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स के प्रेसिडेंट अजय बंसल ने कहा था, 'बैंक ने सर्कुलर भेजा है कि वह आज रात से जो भी लेन-देन होगा उसका एक फीसदी ट्रांजैक्शन फी के तौर पर लेंगे। हमारा मार्जिन इतना कम है कि इसे मंजूर नहीं कर सकते। जो भी बैंक 1 फीसदी की स्कीम लाए हैं उन सबकी मशीन से हम काम नहीं करेंगे।'

बंसल ने कहा था कि एचडीएफसी, एक्सिस और आईसीआईसीआई बैंक ने नोटिफिकेशन दिया है कि सभी पेट्रोल पंप पर 1 फीसदी शुल्क लगेगा। वहीं दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अनुराग नारायण ने कहा था, 'आज आधी रात से हम किसी बैंक का क्रेडिट का डेबिट कार्ड नहीं लेंगे।'

आईसीआईसीआई बैंक, एचजीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक ने शनिवार को डीलरों को नोटिस भेजकर ट्रांजैक्शन टैक्स के बारे में जानकारी दी। नोटिस के बाद पंप मालिकों ने कार्ड से पेमेंट नहीं लिए जाने का फैसला लिया। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया। बैंकों के ट्रांजैक्शन टैक्स लिए जाने के बाद डीलरों के मुनाफे में कमी आएगी।