logo-image

वित्त सचिव का ऐलान, निजी दवा दुकानों पर भी चलेंगे पुराने नोट, लगाए जाएंगे माइक्रो एटीएम

वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने नोट बंदी पर कहा कि अब एटीएम से एक साथ 2500 रुपये निकाले जा सकएटीएम मशीन में बदलाव के लिए टॉस्क फोर्स का गठन किया गया हैं।

Updated on: 14 Nov 2016, 03:13 PM

नई दिल्ली:

वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने नोटबंदी पर आज आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए प्रेस कांफ्रेस में कहा कि अब एटीएम से एक साथ 2,500 रुपये निकाले जा सकते हैं। एटीएम मशीन में बदलाव के लिए टॉस्क फोर्स का गठन किया गया हैं। वहीं कल पीएम मोदी के साथ बैठक में एटीएम को और सुचारू बनाने पर बात की गई है।

एक सप्ताह में 24 हजार बैंक से निकाल सकते हैं। माइक्रो एटीएम देश में लगाए जाएंगे और उनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी, जरूरत वाली जगहों पर पुराने नोट चलेंगे, ब्रांच पोस्ट आॅफिस में कैश को बढ़ाया जाएगा। इन सबके लिए 2 लाख कर्मचारी काम में लगे हुए हैं।

उन्होंने बताया, 'बैंक में नकदी रखने की सीमा बढाकर 50,000 रुपये करेंगे। इसके साथ ही देश के 1.3 लाख डाकघरों को नकदी की आपूर्ति बढायी जाएगी। उन्होंने कहा कि एयर टिकट, रेल टिकट में भी पुराने नोट चलेंगे। बैंकों में 4500 रुपये तक के नोट बदले जा सकेंगे।सरकारी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों जैसी जगहों में पुराने नोट चलेंगे। बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए बैंको में अलग लाईन की व्यवस्था होगी।'

लाइव अपडेट

निजी दवा दुकानों पर भी चलेंगे पुराने नोटः वित्त सचिव

24 नवंबर तक चलेंगे पुराने नोटः वित्त सचिव

लोगों की सुविधा का ध्यान रखा जा रहा हैः वित्त सचिव

लोगों की सुविधा के लिए दो लाख कर्मचारी काम पर लगे हुए हैंः वित सचिवः वित्त सचिव

2 लाख कर्मचारी काम में लगे हुए हैं। पोस्ट ऑफिस की शाखाओं में कैश सप्लाई बढ़ाई जाएगीः वित्त सचिव

ग्रामीण इलाकों में कैश उपलब्धता बढ़ाई जाएगीः वित्त सचिव