logo-image

मोबाइल एेप बताएगा किस ATM में पैसे हैं और कहां नहीं!

कुछ ऐसे मोबाइल ऐप आ गए हैं जिनका दावा है कि उसके जरिए यह पता किया जा सकता है कि आपके नजदीक में कौन सा एटीएम काम कर रहा है और कौन सा नहीं।

Updated on: 16 Nov 2016, 12:17 AM

highlights

  • मोबाइल ऐप बताएगा उन ATM के बारे में जहां से पैसे निकल रहे हो
  • कहां कितनी भीड़ है, इसकी भी मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली:

जब से 500 और 1000 रुपये के नोट बंद हुए हैं, लोग कैश के लिए खूब जद्दोजहद कर रहे हैं। बैंकों के आगे भीड़ और आधी रात में भी एटीएम के आगे लंबी लाइनें, यही पिछले कुछ दिनों से जारी है। सबसे बड़ी परेशानी ये कि सभी एटीएम भी काम नहीं कर रहे। कई एटीएम खराब है तो किसी में कैश नहीं है। लोग पैसों के लिए शहर के इस छोर से उस छोर तक घूम रहे हैं।

इस बीच कुछ ऐसे मोबाइल ऐप भी आ गए हैं जिनका दावा है कि उसके जरिए ये पता किया जा सकता है कि आपके नजदीक में कौन सा एटीएम काम कर रहा है और कौन सा नहीं। आईए, हम आपको बताते हैं कि कुछ ऐसे ही ऐप के बारे में। साथ ही यह भी कि ये कितने कारगर हैं...

CMS ATM Finder

सबसे पहले सीएमएस (कैश मैनेजमेंट एंड सॉल्यूशन) की बात करते हैं। ये फर्म दुनिया की चौथी सबसे बड़ी एटीएम कैश प्रबंधन कंपनी है। इसने CMS ATM Finder नाम का एक वेब-एप्लीकेशन लॉन्च किया है जो एटीम को खोजने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : अब WhatsApp के सभी यूजर्स कर पाएंगे वीडियो कॉलिंग

इसके अलावा कुछ और एटीएम कैश मैनेजमेंट कंपनियों ने भी ऐसे एप्लीकेशन लॉन्च किए हैं। लेकिन इसमें एक पेंच यह है कि जिन एटीएम मशीनों का प्रबंधन इन कंपनियों के हवाले है, वे उसके बारे में ही बताएंगी। इसका मतलब यह हुआ कि शहर के सभी एटीएम की जानकारी आप किसी एप से हासिल नहीं कर पाएंगे।

Walnut

यह मोबाइल ऐप के जरिए भी उन एटीएम का पता लगाया जा सकता है जो कम कर रहे हों। atmsearch.in पर जाकर आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं। ये इस तरह से काम करता है कि जैसे आपने किसी एटीएम से पैसे निकाले तो फिर यह आपसे कुछ जानकारियां मागता है। जैसे- आपने किस एटीएम से पैसे निकाले, वहां कितनी भीड़ थी। तमाम यूजर्स की मदद से फिर एक चेन तैयार हो जाता है। इसके बाद तमाम दूसरे यूजर इसका फायदा उठा सकते हैं।

locATM

यह ऐप भी लोगों के जरिए जानकारी हासिल करता है और फिर इसका इस्तेमाल दूसरे लोग भी कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि इसे सोशल मीडिया साइट रेडिट के एक यूजर ने बनाया है।

इसके अलावा सोशल मीडिया जैसे ट्विटर या फेसबुक के सहारे भी आप एटीएम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। कई लोग एटीएम से जुड़ी जानकारियां सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं।