logo-image

राजस्थान: अमृत मिशन के तहत 3,224 करोड़ के प्रोजेक्ट मंजूर

अमृत (अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन) योजना के तहत केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने राजस्थान के तीन हजार 224 करोड़ रुपये के सभी प्रोजेक्ट मंजूर कर लिए हैं।

Updated on: 25 Dec 2016, 09:30 PM

नई दिल्ली:

अमृत (अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन) योजना के तहत केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने राजस्थान के तीन हजार 224 करोड़ रुपये के सभी प्रोजेक्ट मंजूर कर लिए हैं। इनके तहत प्रदेश के 29 शहरों में जलापूर्ति, सीवरेज सुविधाएं तथा पार्क एवं हरितक्षेत्र विकसित किए जाएंगे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को पत्र लिखकर राज्य के संपूर्ण मिशन प्लान की मंजूरी पर बधाई दी है।

नायडू ने पत्र में लिखा कि नवंबर, 2015 एवं जून, 2016 में स्वीकृत हुए पहले दो चरणों के लिए कुल परियोजना लागत की 20 प्रतिशत राशि पहले ही उपलब्ध कराई जा चुकी है और नवंबर 2016 में स्वीकृत की गई परियोजनाओं के लिए मार्च, 2017 तक राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान ने अमृत योजना में सबसे पहले राज्य का वार्षिक एक्शन प्लान तैयार कर केंद्र सरकार को भेजा था। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने मिशन की पूरी अवधि के लिए प्लान को मंजूरी दे दी है ताकि विकास कार्यो को तेजी से पूरा किया जा सके।

अमृत मिशन के अंतर्गत देश में एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले 500 शहरों में विभिन्न विकास कार्य हो रहे हैं। राजस्थान में अमृत योजना में 29 शहर जयपुर, जोधपुर, भिवाड़ी, ब्यावर, हनुमानगढ़, गंगापुरसिटी, हिंडौन सिटी, सुजानगढ़, कोटा, बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, अलवर, भरतपुर, सीकर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, चुरू, बारां, चित्तौड़गढ़, नागौर, बूंदी, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर, पाली, टोंक, झुंझुनूं, किशनगढ़ एवं झालावाड़ शामिल किए गए हैं।