logo-image

ब्रिटेन: समलैंगिक विरोधियों को नहीं मिलेगी फुटबाल दर्शक दीर्घा में जगह

राजनेताओं द्वारा तैयार एक रिपोर्ट में ब्रिटिश फुटबाल जगत में समलैंगिक लोगों के निजी जीवन और डर को उजागर किया गया है।

Updated on: 14 Feb 2017, 11:20 PM

नई दिल्ली:

 राजनेताओं द्वारा तैयार एक रिपोर्ट में ब्रिटिश फुटबाल जगत में समलैंगिक लोगों के निजी जीवन और डर को उजागर किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रिपोर्ट बताती है कि इंग्लैंड के पेशेवर लीग में खेलने वाले किसी भी फुटबाल खिलाड़ी ने सामने आकर खुद को समलैंगिक घोषित नहीं किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस चुप्पी की वजह डर है।

संसद की संस्कृति, मीडिया एवं खेल मामलों की समिति ने उन सभी फुटबाल दर्शकों के स्टेडियम में प्रवेश पर लंबे समय तक प्रतिबंध लगाने को कहा है, जो मैचों के दौरान समलैंगिक विरोधी नारे लगाते हैं या इस तरह के रुख का इजहार करते हैं। 

सांसदों द्वारा तैयार इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि खेल अधिकारियों को ऐसे नारे लगाने वाले प्रशंसकों के खिलाफ प्रति असहनशीलता का व्यवहार अपनाना चाहिए। रिपोर्ट में ऐसे समलैंगिक विरोधी नारों को खेल जगत में नस्लवाद से भी अधिक बड़ी समस्या बताया गया है। 

इसे भी पढ़े: अंगोला में फुटबॉल मैच के दौरान भगदड़ मचने से 17 की मौत, सैकड़ों घायल

ब्रिटेन में 'कंजरवेटिव पार्टी' के नेता डामियान कोलिंस ने कहा, 'हमारा मानना है कि ऐसे कई समलैंगिक एथलीट हैं, जो खुलकर सामने नहीं आए हैं। उन्हें डर है कि इस बात की घोषणा से उनके करियर और उनके अपनों के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।'

कोलिंस ने कहा कि समलैंगिक होने की घोषणा का फैसला खिलाड़ियों का निजी फैसला है और इसके बारे में सार्वजनिक रूप से सामने आने के लिए किसी भी खिलाड़ी को दबाव नहीं महसूस करना चाहिए।