logo-image

शिमला में मौसम की पहली बर्फबारी, दिल्ली में पांच सालों में सबसे ठंडा दिन

होटल व्यवसायियों में बर्फबारी को लेकर खुशी है। इससे उन्हें आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

Updated on: 25 Dec 2016, 11:13 PM

highlights

  • सोमवार को भी हिमाचल प्रदेश में हो सकती है बर्फबारी
  • तीन-चार दिनों तक दिल्ली में ऐसा ही रहेगा मौसम

शिमला/नई दिल्ली:

फेमस टूरिस्ट प्लेस शिमला में रविवार को पहली बर्फबारी हुई। पूरे हिमाचल प्रदेश के निचले पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होने से तापमान कई डिग्री नीचे चला गया। वहीं, दिल्ली में पांच सालों में आज का दिन सबसे ठंडा रहा। दिन का अधिकतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत तापमान से 6 डिग्री नीचे था।

शिमला में होटल व्यवसायियों में बर्फबारी को लेकर खुशी है। इससे उन्हें आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है। शिमला के पास हनीमून मनाने वाले पर्यटक स्थल जैसे कुफरी, फागू और नारकंडा में भी हल्की बर्फबारी हुई। इससे पहाड़ी पर्यटक स्थल की खूबसूरती बढ़ गई। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस को बताया कि शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहोल-स्पीति और चंबा में सोमवार को और बर्फबारी हो सकती है।

दिल्ली से आए एक पर्यटक वैभव शर्मा ने कहा, 'शिमला में बीते कुछ दिनों में खिली धूप के बाद रविवार की सुबह बर्फबारी देखना काफी आश्चर्य भरा रहा।' इसी तरह राज्य की राजधानी से 250 किमी दूर मनाली के ऊपरी पहाड़ी इलाकों कोठी, डलहौजी और कल्पा में भी बर्फबारी हुई। रोहतांग पास में भारी बर्फबारी के बार रास्ता वाहनों के लिए बंद कर दिया गया। हालांकि, राज्य में बारिश होने के कारण बर्फ पिघल भी गई।

ये भी पढ़ें: प्रदूषण के कोहरे में फिर डूबा बीजिंग और चीन के कई शहर

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में रविवार का दिन बीते पांच सालों में सबसे ठंडा रहा। मौसम अधिकारियों ने अगले कुछ दिनों तक इसी तरह मौसम बने रहने का पूर्वानुमान जताया है। दिल्ली की सुबह हल्के कोहरे के साथ हुई। लेकिन, दिन चढ़ने के साथ कोहरा बढ़ता गया। न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ठंडी हवा की वजह से ठंड का अहसास बढ़ गया।

ज्यादातर जगहों पर लोगों को अलाव तापते देखा गया। लेकिन, लोग मौसम का आनंद उठा रहे थे। लोगों ने इस ठंड को क्रिसमस पर सेंटा क्लॉज का उपहार भी कहा। दक्षिणी दिल्ली के एक निजी कंपनी में इंजीनियर मंयक श्रीवास्तव ने आईएएनएस से कहा, 'यह अच्छा दिन है। मौसम का आनंद लेने मैं अपने परिवार के साथ बाहर आया हूं।'

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वातावरण में बदलाव जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के कारण है। इससे रविवार को अचानक आर्द्रता में वृद्धि हुई, जो 91 से 98 फीसदी के बीच है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आईएएनएस से कहा कि आने वाले तीन-चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

ये भी पढ़ें: फिलीपींस: तूफान नोक-टेन कभी भी दे सकता है दस्तक

आईएमडी के अधिकारी के मुताबिक, 'सुबह के समय मध्यम कोहरे के साथ सोमवार को आसमान साफ रहेगा।' साथ ही यह भी कहा कि सोमवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

उत्तर रेलवे के अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में मौसम की वजह से किसी ट्रेन को रद्द नहीं किया गया है। कोहरे की वजह से 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, 6 के समय में फेरबदल किया गया है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि उड़ानें सामान्य रूप से संचालित की गई।