logo-image

दिल्ली: इस साल भी सीआईएसएफ ने मेट्रो से पकड़े पॉकेटमारों मे 91 फीसदी महिलाएं

दिल्ली मेट्रो में सुरक्षा देने वाले सीआईएसएफ बल ने पॉकेटमारी के मामले में कुल 479 लोगों को पकड़ा जिसमें से 438 केवल महिलाएं है।

Updated on: 27 Dec 2016, 09:05 PM

नई दिल्ली:

पिछले कुछ सालों के ट्रेंड को बनाए रखते हुए इस साल भी केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में पॉकेटमारी के मामले में 91 फीसदी महिलाओं को गिरफ्तार किया।एक ऑफिशियल डाटा के अनुसार दिल्ली मेट्रो में सुरक्षा देने वाले सीआईएसएफ बल ने पॉकेटमारी के मामले में कुल 479 लोगों को पकड़ा जिसमें से 438 केवल महिलाएं है।

दिल्ली की लाइफलाइन कहे जाने वाली मेट्रो में रोजाना करीब 26 लाख लोगो सफर करते है। दिसंबर के मध्य तक के सालभर के डाटा के अनुसार, सुरक्षा बलों ने पॉकेटमारों के खिलाफ करीब 100 अभियान चलाए।

इसे भी पढ़ें: नए साल में दिल्ली मेट्रो के 10 स्टेशन हो जायेंगे कैशलेस

पिछले कुछ सालों से इस अपराध में महिलाओं की संख्या बढ़ती ही रही। सीआईएसएफ इन महिलाओं को गिरफ्तार कर कानून के तहत किसी कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस को सौंप देता है।

हाल ही में, सीआईएसएफ ने कुछ महिलाओं के गैंग को गिरफ्तार किया जिसने जिसने दिल्ली मेट्रो में पति के साथ यात्रा कर रही भारतीय-अमेरिकी महिला के गहने और अन्य कीमती सामान लूट लिया था।

एक सीनियर अधिकारी ने बताया,'ऐसा मालूम हुआ है कि ये महिलाएं बच्चे के साथ समूह में चलती हैं और महिलाओं तथा पुरूषों के पर्स और अन्य कीमती सामान चुरा लेती हैं'> पिछले वर्ष गिरफ्तार पॉकेटमारों में 93 प्रतिशत महिलाएं ही थी।