logo-image

जानिए कौन हैं बीसीसीआई प्रशासन समिति के चार नए सदस्य

सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई में अनियमितताओं को खत्म करने के लिए 4 सदस्यीय प्रशासन समिति का गठन कर दिया है जिसका अध्यक्ष पूर्व सीएजी विनोद राय को बनाया गया है।

Updated on: 30 Jan 2017, 06:51 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई में अनियमितताओं को खत्म करने के लिए 4 सदस्यीय प्रशासन समिति का गठन कर दिया है जिसका अध्यक्ष पूर्व सीएजी विनोद राय को बनाया गया है। उनके अलावा इस समिति में रामचंद्र गुहा, आईडीएफसी के चैयरमैन विक्रम लिमये और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान एदुल्लजी को भी शामिल किया गया है। जानिए आखिर ये चार लोग हैं कौन ?

विनोद राय

प्रशासन समिति के अध्यक्ष बने विनोद राय साल 1972 के केरल बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। राय 2008 से 2013 तक भारत के निंयत्रक महालेखा परीक्षक यानि की सीएजी के प्रमुख भी रहे थे। विनोद राय के सीएजी पद पर रहते हुए ही देश में कोयला घोटाले का पर्दाफाश हुआ था। साल 2016 में केंद्र सरकार ने सिविल सर्विस में बेहतर योगदान के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

रामचंद्र गुहा

रामचंद्र गुहा देश के जानेमान इतिहासकार हैं और इन्हें क्रिकेट की काफी अच्छी जानकारी है। क्रिकेट पर लिखी इनकी किताब 'अ कॉर्नर ऑफ फॉरेन फील्ड' क्रिकेट प्रेमियों के बीच बेहद लोकप्रिय हुआ था। गुहा की लिखी किताब इंडिया ऑफ्टर गांधी जैसी किताब लिखी थी जो देश-विदेश में काफी चर्चित रही है। रामचंद्र गुहा का जन्म उत्तराखंड के देहरादून में हुआ था। इन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी और आईआईएम कोलकाता से की है। गुहा देश के राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर अपनी बेबाक राय और कॉलम लिखने के लिए भी जाने जाते हैं।

विक्रम लिमये
विक्रम लिमये एक बिजनेसमैन और आईडीएफसी फर्म के सीईओ हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरूआत साल 1987 में की थी। पेशे से सीए रहे लिमये ने अमेरिका के वॉल स्ट्रीट में भी काम किया है। सरकार की कई कमिटियों में विक्रम लमये ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

डायना एदुल्लजी

डायना एदुल्लजी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रह चुकी हैं। इन्होंने पहला सीरीज साल 1975 में खेला था। भारतीय टीम के जानेमाने खिलाड़ी रहे लाला अमरनाथ ने इन्हें क्रिकेट खेलने की ट्रेनिंग भी दी थी। साल 2002 में भारत सरकार ने इन्हें पद्म सम्मान से नवाजा था। डायना ने गेंदबाद में 120 भी चटकाए थे। 

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएजी विनोद राय को सुप्रीम कोर्ट ने बनाया बीसीसीआई प्रशासनिक समिति का अध्यक्ष

बीसीसीआई में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा पैनल समिति का गठन किया था जिसके कहने पर सुप्रीम कोर्ट ने आज प्रशासन कमेटी का गठन किया है।

ये भी पढ़ें: महेन्द्र सिंह धोनी ने कहा, इन वजहों से छोड़नी पड़ी कप्तानी