logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

NDMC ने दिल्ली के डलहौजी रोड का नाम बदलकर 'दारा शिकोह रोड' किया

दिल्ली के डलहौजी रोड का नाम बदलकर 'दारा शिकोह रोड' रख दिया गया है। नई दिल्ली म्यूनिस्पल कॉरपोरेशन (NDMC) के चेयरमैन नरेश कुमार ने इसके बारे में जानकारी दी।

Updated on: 06 Feb 2017, 02:03 PM

highlights

  • दिल्ली के डलहौजी रोड का नाम बदलकर 'दारा शिकोह रोड' रख दिया गया है
  • नई दिल्ली की बीजेपी सांसद और NDMC सदस्य मिनाक्षी लेखी ने यह प्रस्ताव रखा था

नई दिल्ली:

दिल्ली के डलहौजी रोड का नाम बदलकर 'दारा शिकोह रोड' रख दिया गया है। नई दिल्ली म्यूनिस्पल कॉरपोरेशन (NDMC) के चेयरमैन नरेश कुमार ने इसके बारे में जानकारी दी।

नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र की बीजेपी सांसद और NDMC सदस्य मिनाक्षी लेखी ने यह प्रस्ताव रखा था जिसके बाद सोमवार सुबह एक बैठक में डलहौज़ी रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह रोड रखने का फैसला लिया गया।

दरअसल, मीनाक्षी लेखी ने अपना सुझाव देते हुए दलील दी थी कि 'मुग़ल बादशाह शाहजहां के सबसे बड़े बेटे और औरंगजेब के बड़े भाई दारा शिकोह ने हिन्दू मुस्लिम एकता और भाईचारे को बढ़ावा दिया दिया। वह कला और संगीत के बड़े जानकार थे और उन्होंने अपनी आखिरी सांस दिल्ली में ली इसलिये डलहौज़ी रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह रोड किया जाए।'

हालांकि, आम आदमी पार्टी के दिल्ली कैंट के विधायक और NDMC सदस्य कमांडो सुरेंद्र सिंह ने दिल्ली में जाटों कि आबादी और इसके चारों ओर से हरियाणा, राजस्थान और वेस्टर्न यूपी से घिरे होने की बात कहते हुए कहा था कि रोड का नाम बदलना ही है तो महाराजा सूरजमल रखा जाना चाहिए।

बताते चलें कि इससे पहले पिछले महीने पीएम निवास वाली सड़क का नाम रेस कोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग रख दिया गया था जबकि 2015 में औरंगजेब रोड का भी नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग रखा गया था।