logo-image

रेलवे स्टेशन होगा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, जल्द ही लगेंगे लिफ़्ट और एस्केलेटर: सुरेश प्रभु

आदर्श रेलवे स्टेशनों पर ये सुविधायें उपलब्ध कराने में समय लगेगा।

Updated on: 03 Feb 2017, 09:15 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर 770 एस्केलेटर और 620 लिफ़्ट लगाने की योजना तैयार कर रही है। इसके अलावा कुछ चुनिंदा स्टेशन के पुनर्विकास की भी योजना है। सुरेश प्रभु ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधायें उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

आदर्श रेलवे स्टेशनों पर ये सुविधायें उपलब्ध कराने में समय लगेगा। रेलवे की 770 एस्केलेटर और 620 लिफ्ट लगाने की योजना है। इनमें से 167 स्टेशनों पर 370 एस्केलेटर और 98 स्टेशनों पर 183 लिफ्ट लगा दी गई है ।

इसके साथ ही विशेष स्वच्छता अभियान भी शुरू किया गया है। पिछले दो सालों के दौरान यात्री गाडियों में 25 हजार से अधिक बायो टायलेट लगाए गए हैं, और इस साल 2017 में 30 हजार बायो टायलेट लगाने का लक्ष्य है।

इसके अलावा रेल गाड़यिों और रेलवे स्टेशनों पर दिव्यांगों को सहुलियत उपलब्ध कराने के भी प्रयास किए जा रहे हैं और जो भी नए स्टेशन बनाए जाएंगे वहां तमाम तरह की सुविधायें उपलब्ध होगी। अपने बयान में प्रभु ने कहा कि रेलगाडियों के जो भी नए डिब्बे बन रहे हैं उनमें दिव्यांगों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि भारत के इतिहास में पहली बार सिर्फ़ वेस्टर्न मेगापोलिज़ रूट को बेहतर बनाने के लिए 55,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। ज़ाहिर है इस रूट पर हर रोज़ लगभग 75 लाख़ यात्री सफर करते हैं, इसलिए इस रूट को बेहतर बनाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।