logo-image

मौद्रिक नीति के बाद लुढ़के शेयर बाज़ार, कैश लिमिट हटाने की ख़बर से संभला बाज़ार

हरे निशान में बंद हुआ निफ्टी, सेंसेक्स 45 अंक नीचे बंद आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी से गिरकर संभले शेयर बाज़ार।

Updated on: 08 Feb 2017, 05:49 PM

नई दिल्ली:

उम्मीद के उलट आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी में कटौती न होने का नकारात्मकर असर शेयर बाज़ार पर पड़ा और मौद्रिक नीति की घोषणा के साथ सेंसेक्स 100 अंक लुढ़क गया था। हालांकि रिज़र्व बैंक में कैश लिमिट हटाने के ऐलान से शेयर बाज़ार कुछ संभला और निचले स्तरों से ऊपर उठने की शानदार रिकवरी की।

कारोबारी सत्र के दौरान निफ्टी ने 8715 के स्तर पर गिरावट दर्ज की जबकि सेंसेक्स भी 28149 तक लुढ़क गया था। हालांकि निफ्टी हरे निशान में लौटने में कामयाब रहा कारोबार बंद होने पर मात्र 0.75 अंक ऊपर बंद हुआ। जबकि, सेंसेक्स 45 अंक गिरकर 28,289.92 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिली।

बीएसई और निफ्टी के मिडकैप इंडेक्स 0.5% तक बढ़कर बंद हुए। वहीं, बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.25% की बढ़त के साथ बंद हुआ। सबसे ज़्यादा बिकवाली एफएमसीजी, बैंकिंग और फार्मा शेयरों में हुई।

और पढ़ें- अब ई-कार बाज़ार में हिताची के साथ उतरेगी होंडा! साझेदारी में इलेक्ट्रॉनिक कार के लिए बनाएगी मोटर

 

बैंक निफ्टी 0.4% गिरकर 20,245.4 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.3% और प्राइवेट सेक्टर बैंक इंडेक्स में 0.5% की कमजोरी आई है। निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 0.5% और फार्मा इंडेक्स में 0.2% की गिरावट दर्ज की गई।

वहीं, ऑटो, मेटल, मीडिया, रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, कैपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। 

सबसे ज़्यादा गिरावट वाले शेयर्स डॉ रेड्डीज, एक्सिस बैंक, हीरो मोटो, सन फार्मा, एचसीएल टेक और इंफोसिस रहे तो वहीं, सबसे ज़्यादा बढ़ने वाले शेयर भारती इंफ्राटेल, एसीसी, बीएचईएल, ग्रासिम, बॉश, कोल इंडिया, गेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा और ल्यूपिन के शेयर्स रहे।

विधानसभा चुनावों की ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें