logo-image

जवानों की शिकायत सुनने के लिए सेना ने जारी किया वॉट्सऐप नंबर

सेना ने जवानों की परेशानियों को जानने के लिए एक वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

Updated on: 28 Jan 2017, 11:40 AM

नई दिल्ली:

सेना ने जवानों की परेशानियों को जानने के लिए एक वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। सोशल मीडिया पर जाने की बजाय जवान सीधे आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत तक अपनी बात पहुंचा सकते है। सेना ने वॉट्सऐप नंबर 9643300008 जारी किया गया है।

खानपान में खराबी और ड्यूटी पर अधिकारियों के घर के घरेलू काम करवाने की शिकायत के वीडियो की सीरीज सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सेना ने जवानों की शिकायतों को सुनने के लिए ये हेल्पलाइन शुरु की है।

सेना में यह पहला मौका होगा जब अपनी जवान सीधे सेना प्रमुख से अपनी शिकायतें कर सकेंगे। सेना प्रमुख कार्यालय से इन शिकायतों को संबंधित कमान तथा बटालियनों तक भेजा जाएगा। शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

और पढ़ें: BSF जवान ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी से की भ्रष्टाचार की शिकायत, कहा अधिकारी शराब बेचते हैं

अधिकारियों ने बताया कि सेना के भीतर पहले से ही शिकायत को सुनने की वयवस्था है और ये तेजी के साथ काम भी करती है। फिर भी कोई मामला है जिसमें जवान को इस वयवस्था से सही निवारण नहीं मिल पाया हो, तो वह सेना प्रमुख के कार्यालय से इस नए नंबर के जरिए संपर्क कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: सेना प्रमुख बिपिन रावत का बयान, कहा- सोशल मीडिया पर नहीं डालें वीडियो, सीधे मुझसे करें शिकायत

हालांकि इस कदम को लेकर सेना में संशय है कि इस नंबर पर अवांछित संदेशों को कैसे रोका जाएगा। यह एक वॉट्सऐप नंबर है जिस पर 1.3 मिलियन जवानों के अलावा विश्वभर से कोई भी मैसेज कर सकता है। इसके साथ ही इस पर कोई रोक नहीं होगी कि नंबर पर किस तरह का संदेश, वीडियो या लिंक भेजा जाता है।