logo-image

यूपी चुनाव 2017: एसपी की चौथी लिस्ट जारी, मुलायम की दूसरी बहू अपर्णा को मिला टिकट, मुबारकपुर से अखिलेश लड़ेंगे चुनाव

राजनीतिक लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 4 फरवरी से होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपनी चौथी लिस्ट जारी कर दी है।

Updated on: 24 Jan 2017, 12:02 AM

highlights

  • आजमगढ़ के मुबारक से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव
  • लखनऊ कैंट सीट से अपर्णा यादव होंगी एसपी उम्मीदवार

नई दिल्ली:

राजनीतिक लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 4 फरवरी से होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आजमगढ़ के मुबारकपुर विधानसभा सीट से चुनावी दंगल लड़ेंगे जबकि अध्यक्ष से पार्टी के संरक्षक बने मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव लखनऊ कैंट सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी।

इससे पहले कांग्रेस से गठबंध होने के बाद समाजवादी पार्टी ने तत्काल अपने 77 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी। सपा उम्मीदवारों की दो लिस्ट पहले ही जारी कर चुकी है जिनमें 191 और 18 उम्मीदवारों को टिकट दिए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: गठबंधन के ऐलान के बाद सपा और कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, कांग्रेस ने 41 जबकि सपा ने दिए 77 उम्मीदवारों को टिकट

गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी 403 विधानसभा सीटों में से 298 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस 105 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गठबंधन की घोषणा होने के बाद कांग्रेस ने भी पहले औऱ दूसरे चरण के लिए 41 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने जितिन प्रसाद को तिलहर विधानसभा से टिकट दिया है वहीं प्रदीप माथुर मथुरा से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने इमरान मसूद को नाकुर से अपना उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढ़ें:वीडियो: नहीं मानी गई पीएम मोदी की सलाह, बीजेपी उम्मीदवारों की सूची में भाई-भतीजावाद का बोलबाला, राजनाथ के बेटे लड़ेंगे नोएडा से

बीजेपी ने भी उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी। पार्टी ने दूसरी सूची में 155 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इससे पहले आई सूची में पार्टी ने 149 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था।

403 विधानसभा सीटों के लिए बीजेपी अब तक 304 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है । पार्टी की दूसरी सूची में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह को नोएडा से टिकट दिया गया है। मौजूदा विधायक विमला बाथम का टिकट काट दिया गया है।

ये भी पढ़ें: 'कलर्स' की नागिन अब खाकी वर्दी में आएगी नजर

वहीं कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुई रीता बहुगुणा जोशी को पार्टी ने लखनऊ कैंट से उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा सांसद संजय सिंह की पत्नी गरिमा सिंह को अमेठी से उम्मीदवार बनाया है।

उत्तर प्रदेश के 403 सीटों पर 4 फरवरी से 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव परिणाम 11 मार्च को आएंगे।