logo-image

पाकिस्तान ने फिर उछाला कश्मीर मुद्दा, नवाज को मिला आर्मी का साथ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर से कश्मीर मुद्दे को उछाला है। शरीफ ने कश्मीर मुद्दे को भारत औऱ पाकिस्तान के बीच का अधूरा एजेंडा बताते हुए कहा कि यह भारत और पाकिस्तान की बीच मुख्य विवाद है। शरीफ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे का समाधान किए बिना क्षेत्र में शांति और समृद्धि को लाना मुमकिन नहीं होगा।

Updated on: 05 Feb 2017, 06:03 PM

highlights

  • पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने फिर से कश्मीर मुद्दे को उछाला है
  • शरीफ ने कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच का अधूरा एजेंडा है
  • पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ सेना ने भी वीडियो जारी कर कश्मीर मुद्दे को हवा दी है

New Delhi:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर से कश्मीर मुद्दे को उछाला है। शरीफ ने कश्मीर मुद्दे को भारत औऱ पाकिस्तान के बीच का अधूरा एजेंडा बताते हुए कहा कि यह भारत और पाकिस्तान की बीच मुख्य विवाद है। शरीफ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे का समाधान किए बिना क्षेत्र में शांति और समृद्धि को लाना मुमकिन नहीं होगा।

शरीफ ने कहा कि पिछले सात दशक से भारत कश्मीर के लोगों को आत्म निर्णय का अधिकार देने से इनकार करता आया है। कश्मीर एकजुटता दिवस के मौके पर बोलते हुए शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान के लोग आज कश्मीर एकजुटता दिवस को मनाने के लिए अपने कश्मीरी भाइयों और बहनों के साथ शामिल हुए हैं। जो कश्मीरी लोगों के बुनियादी मानवाधिकारों, खासतौर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों के जरिए स्थापित आत्म निर्णय के अधिकार के लिए उनके कानूनी संघर्ष को हमारे नैतिक, राजनयिक और राजनीतिक समर्थन की पुष्टि करता है।

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी सेना ने भी कश्मीर की जनता के साथ एकजुटता दिखाने के लिए एक वीडियो जारी किया है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में मनाए जाने वाले 'कश्मीर दिवस' के मौके पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी की पीआर ईकाई आईएसपीआर ने इस वीडियो को जारी किया है।

पाकिस्तान हर साल 5 फरवरी को 'कश्मीर दिवस' का आयोजन करता है।

शरीफ ने कहा, 'पाकिस्तान सरकार द्वारा व्यवस्थागत रूप प्रायोजित आतंकवाद और भारतीय बलों द्वारा बेकसूर कश्मीरी लोगों की निर्मम हत्याओं की निंदा करता है।' पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा, 'भारत की सभी ज्यादतियां कश्मीरी लोगों को भारत के दमन से उनकी आजादी के लक्ष्य से रोक पाने में असफल हुई हैं।'

और पढ़ें: बैकफुट पर इस्लामाबाद: PoK में पाकिस्तान के अत्याचार के खिलाफ तेज हुआ प्रदर्शन

शरीफ ने कहा, 'जम्मू कश्मीर पाकिस्तान और भारत का मुख्य विवाद है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार इस मुद्दे को हल किए बिना शांति और क्षेत्र के लोगों की समृद्धि का मुद्दा अधूरा रहेगा।'

उन्होंने कहा, 'हम भारत से आग्रह करते है कि कश्मीर में खूनखराबा रोके और संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में निष्पक्ष जनमत संग्रह कराने की इजाजत दे।'

अपने घर में घिरा पाकिस्तान

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में पाकिस्तानी सरकार के अत्याचार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरु हो गया है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के लोग इस्लामाबाद में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी 'पाकिस्तान से आजादी' जैसे नारे लगा रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने कहा, 'पाकिस्तान सरकार खुफिया एजेंसी आईएसआई और स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर मासूम लोगों पर अत्याचार करती है।'

पाकिस्तान लगातार पीओके के लोगों पर अत्याचार करता रहा है। जिसके विरोध में इससे पहले भी प्रदर्शन होते रहे हैं। अमेरिका भी कई मौकों पर पीओके में हो रहे मानवाधिकार उल्लंघन पर चिंता जता चुका है।

और पढ़ें: Video: हर तरफ से हार के बाद अब पाकिस्तान गा रहा है 'कश्मीर गान', अजीज ने 'हिंसा' को 'आंदोलन' बताया