logo-image

चुनाव आयोग का फरमान, 30 जून से पहले संगठन का चुनाव कराए कांग्रेस

आदेश के तहत आयोग ने कहा कि इस चुनाव में अध्‍यक्ष पद का भी चुनाव करवाया जाए। चुनाव आयोग ने एक लिखित में आदेश जारी कर कहा कि इस समयावधि में और कोई ढील नहीं दी जाएगी।

Updated on: 31 Jan 2017, 12:01 AM

highlights

  • 30 जून से पहले करवाएं सांगठनिक चुनाव
  • 2010 के बाद से नहीं हुए हैं पार्टी में चुनाव

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने कांग्रेस से 30 जून से पहले सांगठनिक चुनाव कराने का आदेश दिया है। अपने आदेश के तहत आयोग ने कहा कि इस चुनाव में अध्‍यक्ष पद का भी चुनाव करवाया जाए। सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग ने एक लिखित आदेश जारी कर कहा है कि इस समयावधि में और कोई ढील नहीं दी जाएगी।

कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी को हाल ही में भेजे गए एक संदेश में आयोग ने कहा है कि सांगठनिक चुनाव कराने की प्रक्रिया 30 जून तक पूरी हो जानी चाहिए।

आयोग के नियमों के अनुसार सभी पंजीकृत राजनीतिक दलों को हर साल सांगठनिक चुनाव कराने होते हैं। लेकिन कांग्रेस ने यह कहते हुए अपने संविधान का हवाला दिया था कि उसका अंदरूनी चुनाव पांच साल पर होता है।

कांग्रेस पार्टी में आखिरी बार साल 2010 में संगठन के चुनाव हुए थे। सोनिया गांधी साल 1998 से कांग्रेस अध्‍यक्ष पद पर हैं। साल 2013 में उनके बेटे राहुल गांधी को उपाध्‍यक्ष बनाया गया था।

इसे भी पढ़ेंः राहुल ने कहा, अमरिंदर सिंह के सीएम बनते ही ड्रग्स रोकने के लिए कड़ा कानून लाएंगे

पार्टी से जुड़े फैसले लेने वाली वर्किंग कमिटी के सदस्‍य नामांकित हैं। इन सदस्यों का चुनाव नहीं किया गया है। साल 2015 में कांग्रेस ने सांगठनिक चुनावों का ऐलान किया था लेकिन इसमें देरी होती गई।

आयोग का यह आदेश ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस में राहुल गांधी को अध्‍यक्ष बनाने की आवाज उठने लगी है। पिछले साल राहुल ने कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक की अध्‍यक्षता कर नई जिम्‍मेदारी का संकेत दिया था। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी खराब सेहत के कारण पार्टी की सक्रिय जिम्‍मेदारी से दूर हैं।