logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

NIA का ख़ुलासा, IS के 'किल लिस्ट' में महाराष्ट्र के 150 IT प्रोफ़ेशनल्स के नाम

सूत्रों के मुताबिक़ NIA की इस लिस्ट में टारगेट का नाम, पद, कंपनी और उसकी इमेल आईडी भी लिखा है।

Updated on: 09 Feb 2017, 09:13 AM

नई दिल्ली:

NIA एजेंसी को एक 'किल लिस्ट' मिला है जिसे इस्लामिक स्टेट ने तैयार किया है। इस लिस्ट में ख़ास कर सॉफ़्टवेयर मैनेजर्स, हैकर्स और कमप्यूटर प्रोफ़ेशन से जुड़े लोगों का नाम शामिल है। ये सभी वैसे लोग हैं जिन्होंने इस्लामिक स्टेट और उनके बुरे इरादों संबंधित जानकारी सुरक्षा एजेंसी को लीक करने में मदद की है।

इस लिस्ट में पूरे विश्व के लोगों के नाम हैं। जिसमें से 150 IT प्रोफ़ेशनल सिर्फ़ महाराष्ट्र के हैं, जबकि 70 लोग सिर्फ़ मुंबई से है।

सुरक्षा एजेंसी ने इस बारे में जानकारी जुटाते हुए लिस्ट के कुछ लोगों से संपर्क किया। इस दौरान सुरक्षा एजेंसी को कुछ ऐसी जानकारी मिली, जिससे ऐसा लग रहा है कि 'किल लिस्ट' की जानकारी शायद असल मुद्दे से ध्यान हटाने के लिए किया गया है।

इस लिस्ट की जानकारी एक लेपटॉप से मिली है। बताया जा रहा है कि इस लेपटॉप का मालिक नासिर बिन यफ़ी चाओस, महाराष्ट्र के परभणी का रहने वाला है और इस्लामिक स्टेट के लिए काम करता है। पुलिस ने इस युवक को गिरफ़्तार कर लिया है। पुलिस का कहना है कि ये लिस्ट सीरिया में रहने वाला शफ़ीर अरमार उर्फ़ युसूफ़ उर्फ़ फ़ारूख़ ने शेयर किया था जो IS के लिए काम करता है।

सूत्रों के मुताबिक़ इस लिस्ट में टारगेट का नाम, पद, कंपनी और उसकी इमेल आईडी भी लिखा है।