logo-image

रेलवे ला रहा है अंत्योदय सुपरफास्ट, हर बोगी होगी जनरल लेकिन मिलेंगी टॉप सुविधाएं

अब जनरल श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये सफर सुखद होने वाला है। बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे नयी अंत्योदय सुपरफास्ट ट्रेनों की शुरूआत करेगा।

Updated on: 29 Jan 2017, 08:02 AM

नई दिल्ली:

ट्रेनों में रिजर्वेशन न मिलने के मार सबसे ज्य़ादा जनरल बोगी को झोली पड़ती है। ट्रेनों में सबसे बुरा हाल इसी बोगी का होता है। लेकिन अब जनरल श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये सफर सुखद होने वाला है। बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे नयी अंत्योदय सुपरफास्ट ट्रेनों की शुरूआत करेगा।

भारतीय रेलवे जल्द ही यात्रियों को नई ट्रेन का तोहफा देने वाली है। सामान्य श्रेणी के यात्रियों की बढ़ती जरूरत को देखते हुए रेलवे अंत्योदय सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करेगा। सामान्य श्रेणी के यात्रियों को अधिक मांग वाले रूट पर कई सुविधाएं दी जाएंगी। इन ट्रेनों में पानी के लिए डिस्पेंसरी, मोबाइल फोन चार्जिंग प्वाइंट, आग बुझाने के यंत्र समेत अन्य कई सुविधाएं होंगी।

यह भी पढ़ें- 92 साल पुरानी परंपरा हुई समाप्त, रेल बजट बना भारतीय इतिहास का अध्याय!

क्या क्या मिलेंगी सुविधाएं

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ये ट्रेनें पूरी तरह से अनारक्षित(अनरिजर्व) श्रेणी की होंगी और अधिक यात्रियों वाले रूट पर चलाई जाएंगी।

- आधुनिक एलएचबी डिब्बे होंगे जिनका इस्तेमाल तेज गति वाली ट्रेनों में होता है 
- इनमें बायो टॉयलेट होंगे, जिससे अपशिष्ट पदार्थ रेलवे ट्रैक पर नहीं गिरेंगे।
- टॉयलेट में कोई है या नहीं यह दर्शाने के लिए टॉयलेट के बाहर इंडिकेटर लाइट होंगी।
- ट्रेन के हर कोच में आरामदेह सीटें और एलईडी लाइट्स होंगी।

हमसफर ने बनाया सफर खूबसूरत 

इससे पहले बजटीय घोषणा वाली हमसफर एक्सप्रेस शुरू की जा चुकी है जिसमें केवल थर्ड एसी वाले बॉगी लगे हैं। हमसफर ट्रेनों में सीसीटीवी, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आग और धुएं को पकड़ने वाली और रोक लगाने वाली प्रणाली, तथा हर बर्थ पर मोबाइल, लैपटॉप को चार्ज करने के लिए प्वाइंट हैं। साथ ही ट्रेन के आंतरिक और बाहरी रंगों को बदला गया है।

यह भी पढ़ें- IRCTC Rail Connect एप से टिकट बुकिंग होगी तेज और आसान, सुरेश प्रभु आज करेंगे लॉन्च

तेजस एक्सप्रेस की भी होगी जल्द शुरुआत

इन ट्रेनों में कॉफी, चाय या सूप की वेंडिंग मशीनें लगी हैं। इसमें विनाइल शीट्स का इस्तेमाल किया गया है जो महाराजा एक्सप्रेस के कोचों जैसा है। अंत्योदय के बाद रेलवे जल्द ही तेजस एक्सप्रेस की शुरूआत करेगा। यह आरक्षित श्रेणी वाली ट्रेन होगी। यह ट्रेन इसी साल शुरू की जाएगी।