logo-image

मौद्रिक समीक्षा से पहले शेयर बाज़ार सतर्क, उठा-पटक के बीच कारोबार

शेयर बाज़ार में उठा-पटक का माहौल, मौद्रिक समीक्षा से पहले बढ़त के बाद बाज़ार ने खोया संतुलन, सेंसेक्स निफ्टी में गिरावट के साथ कारोबार।

Updated on: 08 Feb 2017, 01:04 PM

नई दिल्ली:

बुधवार को रिज़र्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा से पहले शेयर बाज़ार संभल कर कारोबार करता दिखा। सुबह शेयर बाज़ार की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई। सेंसेक्स सुबह 50.92 अंकों की बढ़त के साथ 28386.08 पर खुला जबकि निफ्टी 6.25 अंकों की बढ़त के साथ 8,774.55 के स्तर पर खुला।

लेकिन जल्द ही सेंसेक्स निफ्टी ने सतर्कता दी और दोपहर 12.30 पर सेंसेक्स 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 34 अंक लुढक गया था। वहीं निफ्टी भी इसी समय 4.90 अंक नीचे 8763.45 के स्तर पर कारोबार करता दिखाई दिया।

कारोबार के दौरान बैंकिंग और एफएमसीजी शेयरों पर दबाव दिख रहा है। जबकि मेटल, ऑटो, आईटी, फार्मा और रियल्टी शेयरों में थोड़ी राहत की बात है।बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.25% ऊपर कारोबार करता दिखाई दे रहा है।

वहीं बीएसई का स्मॉल कैप इंडेक्स मामूली गिरावट के साथ कारोबार करता दिखा। इसके अलावा बीएसई का ऑटो इंडेक्स भी (0.80%) ऊपर कारोबार करता दिखाई दिया।

और पढ़ें: बैंक अधिकारियों के कारण बढ़ा नोटबंदी का संकट : पनगढ़िया

शुरुआती कारोबार में मेटल, आईटी, ऑटो और रियल्टी शेयरों में सबसे ज्यादा मजबूती देखने को मिली थी। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 1% की मजबूती के साथ, आईटी इंडेक्स 0.6% मजबूती के साथ, ऑटो इंडेक्स 0.5% की बढ़त के साथ और रियल्टी इंडेक्स 0.7% की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा था।

जबकि निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.06% कमजोरी के साथ, निफ्टी का प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.09% कमजोरी के साथ और एफएमसीजी इंडेक्स 0.6% की कमजोरी के साथ कारोबार करता दिखा।

आज जिन शेयरों में सबसे ज़्यादा तेज़ी देखी जा रही है। टाइटन, एसीसी, अंबुजा सीमेंट, ग्रासिम इंडस्ट्रीज़, ज़ी एंटरटेनमेंट हैं। जबकि सबसे ज़्यादा गिरावट वाले शेयर्स में अपोलो हॉस्पीटल, एनएचपीसी, यूनाइटेड ब्रेवरी, ऑरेकल फाइनेंस, पीएनबी में देखी जा रही है।

विधानसभा चुनावों से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें