logo-image

4 दिसंबर से शुरू हो रहा है उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र

विधानसभा सत्र में इस बार सरकार अगले 4 महीनों के लिए वित्तीय प्रबंधन हेतु अनुपूरक बजट भी लेकर आएगी.

Updated on: 28 Nov 2018, 03:52 PM

नई दिल्ली:

4 दिसंबर से देहरादून में उत्तराखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है. विधानसभा सत्र में इस बार सरकार अगले 4 महीनों के लिए वित्तीय प्रबंधन हेतु अनुपूरक बजट भी लेकर आएगी. पिछले विधानसभा सत्र में सरकार अनुपूरक बजट नहीं लेकर आई थी. जिसे लेकर विपक्ष ने सरकार पर काफी सवाल खड़े किए थे. सरकार का कहना था उस दौरान 36 परसेंट बजट ही खर्च हो पाया था लेकिन अब आगामी 4 महीनों के लिए वित्तीय प्रबंधन के लिए सरकार अनुपूरक बजट ला रही है. करीब 2175 करोड रुपए मूल्य का अनुपूरक बजट सरकार लाने जा रही है. वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा है कि प्रदेश में किसी भी तरह से वित्तीय प्रबंधन की कोई दिक्कत नहीं है सभी विभागों द्वारा अपेक्षित बजट को ध्यान में रखते हुए ही अनुपूरक बजट तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें- Uttarakhand local body Election समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का सूपड़ा साफ, उक्रांद की भी बत्‍ती गुल

प्रकाश पंत वित्त मंत्री उत्तराखंड ने जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा सत्र में अनुपूरक बजट को लेकर इन दिनों वित्त विभाग के अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं. वित्त सचिव अमित नेगी ने जानकारी दी कि सभी विभागों ने अपनी जरूरत के हिसाब से बजट की मांग की थी जिसके बाद अनुपूरक बजट का निर्धारण किया गया है. अनुपूरक बजट के तहत विभाग बार बजट तैयार करने और बजट खर्च के साथ बजट घाटे को लेकर भी अधिकारियों की बैठक लगातार हो रही है और अनुपूरक बजट के लिए सभी जरूरी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. अमित नेगी वित्त सचिव उत्तराखंड ने बताया कि पिछले विधानसभा सत्र में सरकार अनुपूरक बजट लेकर नहीं आई थी. जिस पर विपक्ष ने सरकार को जमकर सदन में गिरा था विपक्ष ने आरोप लगाया था कि सरकार बजट खर्च करने में नाकाम रही है. जिसके चलते अनुपूरक बजट नहीं लाया गया वहीं आप सरकार अगले 4 महीनों के लिए अनुपूरक बजट ला रही है.