उत्तराखंड के टिहरी में अनोखा स्वयंवर, बकरियां चुनेंगी अपना हमसफर

आपको जानकार हैरीनी होगी की यह स्वयंवर किसी इंसान का नहीं बल्कि बकरियों का होगा। उत्तराखंड के टिहरी के पंतवाड़ी गांव में 5 बकरियां अपने जीवन साथी को खुद चुनेंगी।

  |   Updated On : February 20, 2017 09:44 PM

नई दिल्ली:  

आपने सीता के स्वयंवर के बारे में देखा और सुना होगा। राजा महाराजाओं के जमाने के किस्सों में स्वयंवर के बारे में पढ़ा होगा। टीवी और फिल्मी पर्दे पर भी स्वयंवर देखा होगा लेकिन उत्तराखंड में 24 फरवरी को एक अनोखा स्वयंवर होने जा रहा है।

आपको जानकार हैरानी होगी की यह स्वयंवर किसी इंसान का नहीं बल्कि बकरियों का होगा। उत्तराखंड के टिहरी के पंतवाड़ी गांव में 5 बकरियां अपने जीवन साथी को खुद चुनेंगी।शादी समारोह में आसपास के इलाके के सभी गांवों को न्योता भेजा गया है। अच्छी नस्ल और स्वस्थ बकरियों को इस स्वयंवर में हिस्सा दिलवाया जायेगा और साथ ही रखे जाएंगे कुछ बकरे जो बकरी बकरे के साथ कुछ देर तक बाड़े में पास-पास रहेगी उस बकरे के साथ उसकी शादी करवा दी जायेगी।

और पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव 2017: पहले चरण का मतदान ख़त्म, 68% हुई वोटिंग, कांग्रेस और बीजेपी की साख दांव पर

इस शादी में सभी रस्मों को निभाया जाएगा। शादी से पहले बकरियों की हल्दी होगी। मंगल गीत होंगे और पांचों बकरियों का कन्यादान भी होगा। आपको बता दे इस रोचक शआदी को करवाने वाले है ग्रीन पीपुल संस्था । उनका मकसद ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं की नस्ल में सुधार करना है। इस अनोखे शादी समारोह में पशुपालन विभाग के अधिकारी भी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

और पढ़ें:Sony Xperia X स्मार्टफोन की कीमत Flipkart पर 14 हजार रुपये कम हुई

First Published: Monday, February 20, 2017 09:28 PM

RELATED TAG: Uttarakhand, Goat Swayamwar,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो