logo-image

Uttarakhand local body Election समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का सूपड़ा साफ, उक्रांद की भी बत्‍ती गुल

Uttarakhand local body Election में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया है. इन दोनों दलों के अलावा उत्‍तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) भी चुनाव में कोई खास कमाल नहीं कर पाई है.

Updated on: 21 Nov 2018, 01:19 PM

देहरादून:

Uttarakhand local body Election में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया है. इन दोनों दलों के अलावा उत्‍तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) भी चुनाव में कोई खास कमाल नहीं कर पाई है. बहुजन समाज पार्टी को 3 और सपा व उक्रांद को 1-1 सीट मिली है. राज्‍य में 1064 वार्ड और अध्‍यक्ष की 84 सीटों पर बीते दिनों चुनाव हुए थे. मेयर और अध्यक्ष पद की सभी 84 सीटों में से 83 के परिणाम जारी कर दिए गए. BJP को 34 सीटों पर जीत मिली है, जबकि कांग्रेस 25 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है. 

Uttarakhand local body Election में 1064 वार्डों में से 542 वार्ड निर्दलियों के हाथ लगी है. BJP को 288, कांग्रेस को 159 और BSP को 3 सीटों पर सफलता हाथ लगी है. SP को एक और उत्‍तराखंड क्रांति दल को भी एक वार्ड में जीत मिली है. यानी इन दोनों दलों का चुनाव में सूपड़ा साफ हो गया है. पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों से पहले इस Result से कांग्रेस, सपा और बसपा को करारा झटका लगा है. मेयर और अध्यक्ष पद की सभी 84 सीटों में से 83 के परिणाम बुधवार सुबह जारी किए गए, जिसमें 34 सीटों पर भाजपा को विजयश्री हासिल हुई है, जबकि कांग्रेस के खाते में 25 और 23 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं. बसपा ने एक सीट पर कब्जा किया है. चुनाव में आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और उत्‍तराखंड क्रांति दल का सूपड़ा साफ हो गया. मेयर की 7 सीटों में से पांच सीटों देहरादून, ऋषिकेश, काशीपुर, रुद्रपुर और हल्द्वानी में भाजपा का परचम लहराया. जबकि पहली बार अस्तित्व में आए कोटद्वार नगर निगम में कांग्रेस की हेमलता नेगी पहली मेयर चुनी गई हैं. हरिद्वार में भी कांग्रेस को विजयश्री मिली है. जीत से BJP कार्यालय में जश्‍न का माहौल है.

चमोली की पोखरी नगर पंचायत के अध्यक्ष के साथ ही एक वार्ड का परिणाम रोका गया है. वहां वार्ड सात के देवर बूथ के मतपत्रों पर पीठासीन अधिकारी के साइन नहीं थे. जिला निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पोखरी नगर पंचायत के इस वार्ड में 22 नवंबर को पुनर्मतदान के आदेश दिए हैं. राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार इस बूथ पर 22 नवंबर को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. मतदान के बाद मतगणना होगी और फिर देर शाम तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही प्रदेश में वार्ड मेंबर की 1064 सीटों में से 1018 के परिणाम आ चुके हैं.

पार्टी कार्यालय में जश्‍न
Uttarakhand local body Election में मिली जीत के बाद बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में जश्‍न का माहौल है. नेता और कार्यकर्ता एक-दूसरे को गुलाल लगा रहे हैं. राज्‍य की 7 में से BJP ने 5 सीटें जीती हैं. मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और प्रदेशाध्‍यक्ष अजय भट्ट प्रदेश कार्यालय पहुंच गए हैं. देहरादून नगर निगम के सभी जीते हुए प्रत्‍याशी भी वहां पहुंच पहुंच गए हैं.