BREAKING NEWS
  • पुलवामा हमला : गुजरात में अपनी शादी से पहले जोड़े ने कुछ इस तरह दी शहीदों को श्रद्धांजलि , देख कर हैरान रह गए लोग- Read More »
  • पुलवामा जैसी आतंकी घटना बिना सुरक्षा चूक के नहीं हो सकती है : पूर्व रॉ प्रमुख- Read More »
  • Google ने अगर इस तकनीकी को कर लिया डेवलप तो जानें क्या इस्तेमाल करना होगा आसान- Read More »

चौबटिया में भारत अमेरिकी सैन्य अभ्यास आरंभ

News State Bureau  |   Updated On : September 16, 2018 11:51 PM
भारत और अमेरिकी सेना

भारत और अमेरिकी सेना

नई दिल्ली:  

भारत और अमेरिकी सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास रविवार से उत्तराखंड के अल्मोडा जिले में हिमालय की तलहटी में बसे चौबटिया में शुरू हो गया. युद्ध अभ्यास—2018 सबसे लंबे चलने वाले संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यासों में से एक है और भारत तथा अमेरिका के बीच एक प्रमुख दि्वपक्षीय रक्षा सहयोग प्रयास है .

यहां जारी एक बयान में कहा गया है कि 29 सितंबर को समाप्त होने वाला यह संयुक्त अभ्यास एक ऐसे परिवेश का निर्माण करेगा जहां दोनों देश पहाडी क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी वातावरण में मिलकर काम करेंगे .

दोनों देशों द्वारा बारी—बारी से आयोजित किये जाने वाले इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का यह चौदहवां संस्करण है .

दो सप्ताह तक चलने वाले इस अभ्यास में अमेरिकी सेना के करीब 350 कार्मिक और भारतीय सेना की गरूड डिवीजन के भी लगभग इतने ही कार्मिक भाग लेंगे.

और पढ़ें- इंदिरा गांधी 'आपातकाल' और 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' जैसी गंभीर ग़लती के बावजूद विचारशील मानवतावादी: नटवर सिंह

अभ्यास के दौरान प्रतिभागी शुरू में एक दूसरे की सांगठनिक संरचना, हथियार, उपकरण, विश्वास प्रशिक्षण और चातुर्य प्रशिक्षण से परिचित होंगे. समापन के मौके पर दोनों देशों की टुकडियां आतंकवादियों के खिलाफ संयुक्त रूप से एक छद्म अभियान में हिस्सा लेंगी.

First Published: Sunday, September 16, 2018 10:12 PM

RELATED TAG: Dehradun News, Dehradun Latest News, Dehradun News Live, Dehradun News Today, Today News Dehradun, Exercise,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो