म्यूजिक सुनते ही थिरकने लगता है यह पौधा

क्या आपने कभी किसी पौधे को डांस करते हुए देखा जो गाना चलते ही नाचने लगता है।

  |   Updated On : September 24, 2016 12:28 PM

हल्‍द्वानी :  

क्या आपने कभी किसी पौधे को डांस करते हुए देखा जो गाना चलते ही नाचने लगता है। आप भी सोच में पड़ गये होंगे कि ऐसा कहां होता है? पर हल्द्वानी वन अनुसंधान नर्सरी में एक ऐसा ही पौधा है जिसकी खासियत यह है कि म्यूजिक शुरू होते ही यह थिरकने लगता है।

हल्‍द्वानी स्थित वन अनुसंधान ने इस डांसिग प्लांट की नर्सरी तैयार करने की योजना बनाई है। वन विभाग के पूर्व मुख्य वन संरक्षक (अनुसंधान) और जायका प्रोजेक्ट के सलाहकार एसके सिंह ने बताया कि जब इस पौधे के पास तेज संगीत बजता है, तो उसकी पत्तियां थिरकने लगती हैं। इसी कारण इसे डांसिंग प्लांट (वैज्ञानिक नाम डेसमोडियम जिरॉस) कहते हैं। इसका एक नाम टेलीग्राफ प्लांट भी है। यह पौधा मैदान से लेकर करीब एक हजार मीटर की ऊंचाई तक उग सकता है।

यह प्लांस विशेष औषधीय गुणों से भरपूर है। जो डांसिंग प्लांट झाड़ी प्रजाति का है, यह कुमाऊं में नहीं मिलता है। इस प्रजाति का क्षेत्र में ट्रायल करने का फैसला किया गया है। इसे नर्सरी में तैयार कर साल के जंगल में लगाने करने की योजना है।

First Published: Saturday, September 24, 2016 10:33 AM

RELATED TAG: Dancing Tree, Haldwani,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो