logo-image

उत्तर भारत में प्रचंड ठंड, जबरदस्त बर्फबारी के बाद घरों के नलों में जमा पानी

शीतलहर के चलते उत्तरकाशी में पारा माइनस तक पंहुच चुका है, जिसके चलते निचले क्षेत्रों में हाड़ कंपा देने वाली ठण्ड से कई बीमारियां भी दस्तक दे रही है.

Updated on: 06 Jan 2019, 01:36 PM

उत्तरकाशी:

जनपद में मौसम के बदले मिजाज से ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने दो दिनों का अलर्ट जारी कर दिया है. गंगोत्री और यमुनोत्री घाटी में बीती रात से ही भारी बर्फबारी हो रही है. जिसकी वजह से ठंड में काफी इजाफा हो गया है. इसके अलावा ऊपरी क्षेत्रों में भी जमकर बर्फबारी हो रही है, जिससे मुख्यालय सहित ऊपरी क्षेत्रों में ठंड का प्रंचड रूप देखने को मिल रहा है.

जिला मुख्यालय सहित भटवाड़ी तहसील के हर्षिल, गंगोत्री, झाला, सुखी यमुनोत्री हरकीदून आदि क्षेत्रों में सुबह से हो रही बर्फबारी से ठंड इतनी बढ़ गयी है कि लोग घरों में कैद होकर अलाव का सहारा लेने को मजबूर हैं. हालांकि देश-विदेशों से आ रहे सैलानियों को ये मौसम काफी पसंद आ रहा है. वे उपला टकनोर तक बर्फबारी का आनंद लेने पहुंच रहे हैं.

शीतलहर के चलते उत्तरकाशी में पारा माइनस तक पंहुच चुका है, जिसके चलते निचले क्षेत्रों में हाड़ कंपा देने वाली ठण्ड से कई बीमारियां भी दस्तक दे रही है. जिला प्रशासन द्वारा नगर क्षेत्र में शीतलहर के चलते किसी भी तरह के इंतजाम देखने को नहीं मिल रहे हैं और न तो नगर क्षेत्र में अलाव की कोई व्यवस्था की गई है. इसके अलावा प्रशासन की ओर से जरूरतमंद लोगों को भी ठण्ड से बचाने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है.

आपको बता दें कि माइनस डिग्री के तापमान में हर्षिल, गंगोत्री आदि जैसे क्षेत्रों में पाइप लाइन व घरों में नलों का पानी भी जम रहा है और लोगों को पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की परेशानी हो रही है.