logo-image

International Yoga Day: सीएम त्रिवेंद्र रावत बोले- मोदी के प्रयासों से योग को मिली अंतरराष्ट्रीय मान्यता

मुख्यमंत्री ने कहा कि नियमित योग हमें मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाने में मददगार रहता है.

Updated on: 21 Jun 2019, 10:25 AM

नई दिल्ली:

आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर देशभर में योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में राजधानी देहरादून के पवेलियन फुटबॉल ग्राउंड में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हजारों योग साधकों के साथ योगाभ्यास किया. 

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2019: योगमय हुई दुनिया, किसी ने पानी में तो किसी ने माइनस डिग्री में किए आसान

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नियमित योग हमें मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाने में मददगार रहता है. योग को जनआंदोलन बनाने के लिए आम आदमी की सहभागिता को उन्होंने जरूरी बताते हुए कहा कि योग की धारा देवभूमि उत्तराखण्ड से प्रवाहित हुई है. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि ‘योग’ भारतीय सभ्यता, संस्कृति तथा जीवन शैली का अभिन्न अंग रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्थक प्रयासों से योग को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलना देशवासियों के लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर ही हम स्वस्थ भारत की कल्पना कर सकते हैं. स्वस्थ भारत के लिए योग को गांव-गांव, घर-घर तक पहुंचाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- Internationa Yoga Day: भारत के ये हैं बड़े योगगुरु, जिसने दुनिया में योग को समृद्ध बनाया

वहीं योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड के आयुष मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय पटल तक पहुंचाने में विशेष योगदान दिया है. इसी का नतीजा है कि आज देश के हर घर-घर में लोग योग कर भी रहे हैं और लोगों को सिखा भी रहे. आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार इस बार प्रदेश के पहाड़ी स्थानों पर करीब ढाई सौ वैलनेस सेंटर खोलने जा रही है. जिनके जरिए उत्तराखंड में लोगों को योग और आयुर्विज्ञान के जरिए ज्यादा फायदा होगा. हरक सिंह रावत ने कहा है कि प्रदेश में लोगों की आर्थिकी भी मजबूत होगी और शारीरिक और मानसिक थकान को दूर करने के लिए बेहतर संसाधन भी उपलब्ध होंगे.

यह वीडियो देखें-