logo-image

उत्तराखंड विधानसभा चुनावः राज्य में होने वाले चुनाव को देखने पहुंचा पांच देशों का प्रतिनिधि मंडल

राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखने के लिए 13 लोगों का एक समूह भारत पहुंचा है। ये सभी लोग राज्य में होने वाले चुनावी प्रक्रिया को देखेंगे।

Updated on: 15 Feb 2017, 09:58 AM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में हो रहे मतदान को लेकर देखने के लिए पांच देशों के प्रतिनिधि भारत पहुंच चुके हैं। इस बात की जानकारी निर्वाचन आयोग (ईसी) ने मंगलवार को दी।

एक अधिकारी ने बताया, 'ईसी ने प्रतिनिधिमंडल को भारत में चुनाव प्रबंधन के अलग-अलग पहलुओं और जारी विधानसभा चुनावों से पहले की तैयारी के मुख्य बिंदुओं से अवगत कराया है।'

उन्होंने कहा, 'अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल को इन चुनावों में प्रयोग में ली जाने वाली तकनीक खासकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम), वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) के साथ-साथ ईसी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा चुनावी प्रबंधन की जानकारी दी गई है।'

राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखने के लिए 13 लोगों का एक समूह भारत पहुंचा है। ये सभी लोग राज्य में होने वाले चुनावी प्रक्रिया को देखेंगे।

इसे भी पढ़ेंः इन दिग्गजों की किस्मत आज ईवीएम में हो जाएगी बंद

ये लोग रूस, मिस्र, बांग्लादेश, नामीबिया और किर्गिस्तान के चुनाव प्रबंधन समिति (ईएमबी) के मुखिया और प्रतिनिधि शामिल हैं। यह दल बुधवार को होने वाले मतदान की प्रक्रिया देखेगा।

उत्तराखंड के कुल 70 विधानसभा सीटे हैं हालांकि मतदान 69 सीटों पर ही हो रहे हैं। क्योंकि कर्णप्रयाग सीट पर एक उम्मीदवार की मौत के कारण यहां चुनाव टाल दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंः कर्णप्रयाग से बीएसपी उम्मीदवार कुलदीप कनवासी की सड़क हादसे में मौत, चुनाल टला