logo-image

जहरीली शराब मामले में यूपी सरकार एक्शन में, घटना की जांच SIT के हाथों में

मुख्यमंत्रीजी के निर्देशों के क्रम में इन घटनाओं की समग्र जांच के लिए शासन द्वारा एक विशेष अनुसंधान दल (SIT) गठित किया गया है. एस.आई.टी. को 10 दिन में अपनी आख्या देने के निर्देश दिए गए हैं

Updated on: 11 Feb 2019, 09:35 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर और सहारनपुर की घटनाओं के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि दोषियों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जायगा. मुख्यमंत्रीजी के निर्देशों के क्रम में इन घटनाओं की समग्र जांच के लिए शासन द्वारा एक विशेष अनुसंधान दल (SIT) गठित किया गया है. एस.आई.टी. को 10 दिन में अपनी आख्या देने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज लखनऊ में करेंगी रोड शो, 4 दिन यूपी में बिताएंगी

ए. डी. जी. रेलवे श्री संजय सिंघल, मंडलायुक्त गोरखपुर श्री अमित गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक गोरखपुर परिक्षेत्र श्री जय नारायन सिंह, मंडलायुक्त सहारनपुर श्री चंद्रप्रकाश त्रिपाठी और पुलिस महानिरीक्षक सहारनपुर श्री शरद सचान एस. आई .टी .के सदस्य हैं. ये एस .आई .टी. 10 दिन में अपनी आख्या उत्तर प्रदेश सरकार को उपलब्ध कराएगी.

यह भी पढ़ें: LIVE: आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग को लेकर चंद्रबाबू नायडू की भूख हड़ताल शुरू

विशेष अनुसंधान दल प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर और पीड़ित परिवारों से मिलकर घटना के विस्तृत कारणों का पता लगाएगा और यह भी छानबीन करेगी कि घटनाओं के पीछे कोई साजिश तो नहीं तथा इसके पीछे कौन - कौन लोग जिम्मेदार हैं. साथ ही टीम पूर्व में हुई ऐसी घटनाओं की समीक्षा करेगी. इसके बाद विशेष अनुसंधान दल आबकारी विभाग, प्रशासन और पुलिस द्वारा की गई कार्यवाई की समीक्षा करेगा और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाई की संस्तुति सरकार के समक्ष प्रस्तुत करेगा. ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, विशेष अनुसंधान दल इस सम्बन्ध में भी एक रोड मैप प्रस्तुत तैयार करेगा.

दो सीओ सस्‍पेंड 
सहारनपुर और कुशीनगर जहरीली शराब कांड में दो सीओ को किया गया सस्पेंड, सहारनपुर मामले में देवबंद सीओ सिद्धार्थ को किया गया निलंबित, कुशीनगर के तमकुहीराज सर्किल के सीओ रामकृष्ण तिवारी को भी किया गया सस्पेंड, दोनों क्षेत्राधिकारियों के निलंबन का आदेश आज हुआ जारी, 8 फरवरी को डीजीपी ने निलंबन कार्यवाही अमल में लाने के दिये थे निर्देश.