logo-image

योगी सरकार की घोषणा, देसी गाय से ज़्यादा दुग्ध उत्पादन कराने वाले को मिलेगा इनाम

गन्ना संस्थान में गोकुल पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने यह घोषणा की।

Updated on: 12 Oct 2017, 05:26 AM

नई दिल्ली:

गोकशी के मुद्दे पर हाल के दिनों में आपने कई ख़बरे सुनी होगीं, लेकिन आपने कहीं भी इन गायों की रक्षा और गोपालन को बढ़ावा देने की बात नहीं सुनी होगी। यूपी सरकार ने पहली बार देसी गायों के पालन-पोषण और दुग्ध-उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कार देने की घोषणा की है।

बुधवार को गन्ना संस्थान में गोकुल पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि भले हमारा प्रदेश दुग्ध उत्पादन में देशभर में पहले नंबर पर है, लेकिन प्रदेश की क्षमता के हिसाब से उत्पादन और बढ़ाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सरकार अब जिलास्तर पर देसी गाय से सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन करने वाले को 51 हजार रुपये और प्रदेशस्तर पर 1 लाख रुपये का पुरस्कार देगी।

इतना ही नहीं मंत्री ने गोकुल पुरस्कार की धनराशि अगले साल से बढ़ाने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि अगले साल से विजेता को 2 लाख और उपविजेता को 1.5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

मोदी सरकार में मंत्री का बयान, राम मंदिर नहीं बनवा सकती केंद्र सरकार

साथ ही मंत्री ने दूध के कलेक्शन को बढ़ावा देने के लिए ऐसे पशुपालकों के बच्चों को पूरी पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति देने का भी वादा किया है।

ज़ाहिर है कि सड़को पर दिखने वाली ज़्यादातर गायें देसी होती है। इसकी एक वजह ये भी है कि उन गायों से दुग्ध उत्पादन कम होता है। लेकिन योगी सरकार के इस पहल से आने वाले समय में देसी गायों के पालन-पोषण को बढ़ावा मिलेगा।

किसानों के लिए देसी गाय के पालन-पोषण में ज़्यादा आसानी होगी। देसी गायों को पालने में कम खर्च और रखरखाव की ज़रूरत होती है। साथ ही देसी गाय के दूध शरीर के लिए ज़्यादा ताक़तवर माने जाते है।

यूपी में सरकारी कर्मचारियों के अच्छे दिन, योगी सरकार ने तीस दिन का बोनस देने का किया एलान