logo-image

योगी कैबिनेट ने दिव्यांगों को दिया तोहफा, पेंशन की राशि में की बढ़ोत्तरी

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में दिव्यांगों के पेंशन की राशि को 300 रुपये से बढ़ाकर प्रति महीने 500 रुपये कर दिया गया है।

Updated on: 23 May 2017, 11:01 PM

highlights

  • योगी कैबिनेट ने दिव्यांगों को दिया तोहफा
  • पेंशन की राशि में की बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली:

दिव्यांगों को बड़ी राहत देते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उनकी पेंशन राशि को बढ़ा दिया है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में दिव्यांगों के पेंशन की राशि को 300 रुपये से बढ़ाकर प्रति महीने 500 रुपये कर दिया गया है।

कैबिनेट की बैठक को लेकर हुए फैसले के बारे में जानकारी देते हुए यूपी सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, 'दिव्यांगों की पेंशन तीन सौ रुपये प्रति माह से बढ़ाकर पांच सौ रुपये करने का फैसला लिया गया है।'

सिंह ने बताया कि सरकार के इस फैसले से करीब नौ लाख दिव्यांगों को फायदा मिलेगा। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि यह लाभ दिव्यांगों को अप्रैल माह से जोड़कर दिया जाएगा।

सिंह ने बताया कि वाराणसी में न्यायाधीशों के गेस्टहाउस की मरम्मत कराने का फैसला भी बैठक में किया गया। मरम्मत का कार्य जल निगम की एक विंग करेगी और इस पर तीन करोड़ 36 लाख रुपये का खर्च आयेगा।

इसे भी पढ़ेंः मायावती ने कहा, सहारनपुर में जातीय विवाद के लिए बीजेपी जिम्मेदार, प्रशासन ने कराया दंगा

अन्य फैसलों में राज्य मंत्रिपरिषद ने कैलाश मानसरोवर, सिंधु दर्शन और चार धाम यात्रा पर जानेवाले तीर्थयात्रियों के लिए गाजियाबाद में गेस्ट हाउस का निर्माण करने का फैसला किया।

सिंह ने बताया कि कैबिनेट ने यह भी फैसला किया है कि पूर्व विधायकों को जो एक लाख रुपये के रेलवे कूपन मिलते हैं, उनमें से अब उनको 50 हजार रुपये के रेलवे कूपन दिए जाएंगे और 50 हजार रुपये वे पेट्रोल-डीजल पर खर्च कर सकेंगे।

कैबिनेट ने यह भी फैसला किया है कि रेलवे कूपन प्रयोग करने या सरेंडर करने का लेखा-जोखा सबमिट करने की तारीख 31 मई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी है।

इसे भी पढ़ेंः सहारनपुर में मायावती की रैली से लौट रहे दलितों पर गोलियों और धारदार हथियारों से हमला, एक की मौत, कई घायल