logo-image

Live Updates: प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था पूरे देश के लिए नजीर बनी

योगी सरकार ने दो साल पूरे कर लिए हैं. राज्‍य सरकार के 2 साल पूरे होने पर मुख्‍यमंत्री आज मीडिया से रूबरू होंगे.

Updated on: 19 Mar 2019, 10:54 AM

लखनऊ:

योगी सरकार ने दो साल पूरे कर लिए हैं. राज्‍य सरकार के 2 साल पूरे होने पर मुख्‍यमंत्री आज मीडिया से रूबरू होंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ सुबह 10 बजे बीजेपी प्रदेश कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस जरिए सरकार के 2 साल कार्यकाल की उपलब्धियां बताएंगे. इस दौरान दोनों डिप्टी सीएम और कई मंत्रियों के साथ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे .

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

सीएम योगी : यूपी में निराश्रित गोवंश की संख्या बढ़ी है लेकिन अभी तक 3.54 लाख मवेशियों के लिए स्थाई और अस्थाई शेल्टर होम बनाने का काम हमारी सरकार ने किया है।

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

सीएम योगी : यूपी में निराश्रित गोवंश की संख्या बढ़ी है लेकिन अभी तक 3.54 लाख मवेशियों के लिए स्थाई और अस्थाई शेल्टर होम बनाने का काम हमारी सरकार ने किया है. यूपी में डकैती की वारदातों में 45 फीसदी और फिरौती की वारदातों 22 फीसदी की कमी आई है।

calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

हमारी सरकार ने की कर्ज माफी: योगी
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस ने आजादी के बाद प्रदेश में सबसे ज्यादा शासन किया, कांग्रेस राज में यूपी बीमारू राज्य बना था. 1990 के बाद से सपा-बसपा का शासन रहा, इस दौरान प्रदेश के अंदर अराजकता, हत्या, लूट दंगे हो रहे थे. उन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार बनी थी, तब किसान कर्ज में दबा था लेकिन हमारी सरकार ने किसानों की कर्ज माफी की.

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

सीएम योगी : हम 15 नए मेडिकल कालेज और 2 नए एम्स बना रहे हैं. मेडिकल के क्षेत्र में हमारी सरकार ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है. सरकारी अस्पतालों में हमने अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराई है. हाल ही में 53 ज़िलों में नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट की स्थापना की है, टेलीमेडिसिन की भी शुरुआत हुई है.

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

  • खेती-किसानी अब घाटे का सौदा नहीं रही है, किसानों को 18 घंटे बिजली दी जा रही है.




  • उज्ज्वला योजना में भी अभी तक यूपी में 1.12 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए है.





  •  

  • 2.66 लाख महिला सहायता समूहों का गठन कर उन्हें 600 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है.





  •  

  • 181 नंबर महिला हेल्पलाइन शुरू की और रेस्क्यू वैन चलाई गई है.





  •  

  • कन्या सुमंगला योजना की शुरूआत की गई है.


calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

सीएम योगी : सरकार बनने के तत्काल बाद किसानों, महिलाओं, गरीबों के लिए योजनाओं को शुरु की गई, सरकार बनते ही किसानों की कर्जमाफी योजना हमने शुरू की, प्रदेश की फिजूलखर्ची पर हमने रोक लगाने का काम किया है।

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

अपराध को लेकर जीरो टालरेंस की नीति के कारण कानून व्‍यवस्‍था सुधरी. इससे निवेश का माहौन बना.

calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

यूपी में कानून व्‍यवस्‍था बेहतर होने से 5 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्‍ताव आए हैं. इससे ज्‍यादा रोजगार के अवसर पैदा होंगे. पहली बार यूपी दिवस के आयोजन की शुरुआत हुई.

calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

कैराना में जो लोग पलायन करने को मजबूर थे, हमारी सरकार आने के बाद वो लोग भी वहां लौटकर आये है. पिछले 2 साल में हमारी सरकार के दौरान कोई भी दंगा नहीं हुआ है.  फिरौती के लिए अपहरण जैसी कोई वारदात नहीं हुई है.

calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

बदल दी यूपी की बदहाल तस्वीर 


सीएम योगी बोले- आज मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछले 24 महीने में हमने यूपी की बदहाल तस्वीर को बदलने का काम किया है और भ्रष्टाचार की जद में जकड़ चुके प्रदेश को उससे उभारने का काम हमने किया है।

calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

राज्य में अराजकता का माहौल था


सीएम योगी बोले- सपा-बसपा को भी यूपी में अलग-अलग समय पर शासन करने का मौका मिला लेकिन उनके कार्यकाल में भी यूपी विकास में पिछड़ गया. राज्य में अराजकता का माहौल पैदा हो गया था, अपराधियों का राज कायम होने से कानून व्यवस्था के बदतर हालात थे और किसान आत्महत्या करने पर मजबूर थे. ऐसे चुनौतीपूर्ण हालात में 19 मार्च 2017 को हमें प्रदेश की सेवा का मौका मिला.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

सपा-बसपा को भी यूपी में अलग-अलग समय पर शासन करने का मौका मिला लेकिन उनके कार्यकाल में भी यूपी विकास में पिछड़ गया. राज्य में अराजकता का माहौल पैदा हो गया था, अपराधियों का राज कायम होने से कानून व्यवस्था के बदतर हालात थे और किसान आत्महत्या करने पर मजबूर थे. ऐसे चुनौतीपूर्ण हालात में 19 मार्च 2017 को हमें प्रदेश की सेवा का मौका मिला.

calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

अराजकता पूर्ण माहौल में 19 मार्च 2017 को मुझे राज्‍य की बाडोर मिली

calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

कांग्रेस, सपा और बसपा पर निशाना


प्रदेश को कांग्रेस ने ही बीमारू राज्‍य बनाया. बड़ी आबादी अपनी बुनियादी जरूरतों के लिए तरस रही थी. 1990 के बाद सपा चार बार और बीएसपी 3 बार सत्‍ता पर काबिज थी. इन दोनों के कार्यकाल में अपराध यूपी की पहचान बन गई थी.

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

अपने दो वर्ष के कार्यकाल पूरा करने के लिए योगी ने पीएम मोदी और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह का आभार व्‍यक्‍त किया. इसके अलावा उन्‍होंने प्रदेश की 23 करोड़ जनता का भी आभार जताया.

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

पहले 100 दिन, फिर 6 महीने, इसके बाद एक साल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया था और अब दो साल का रिपोर्ट कार्ड आपके सामने पेश कर रहा हूं.

calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

दोनों डिप्टी सीएम, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय भी मौजूद.

calenderIcon 09:58 (IST)
shareIcon

पादर्शिता से बढ़ी आय


पारदर्शिता के लिए ई-टेंडरिंग और भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति के कारण राजस्व बढऩे से सरकार की आय में भी खासी वृद्धि हुई. वैट अब जीएसटी से मिलने वाला राजस्व 49000 करोड़ से बढ़कर 75000 करोड़ हो गया.

calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

निवेश के मोर्चे पर बड़ी उपलब्धि


निवेश का माहौल बने इसके लिए कानून-व्यवस्था, बेहतर नीति और बुनियादी संरचना पर जोर दिया. नई औद्योगिक नीति आई. फरवरी-2018 में यहां हुए इन्वेस्टर्स समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों में औद्योगिक घरानों के एमओयू हुए.

calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

दो वर्ष में ढाई लाख से अधिक नौकरियां


युवाओं को रोजगार सरकार की प्राथमिकता रही हैं. जोर कौशल विकास के जरिये स्वावलंबन पर रहा. केंद्र की योजनाओं के अलावा प्रदेश स्तर पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान, माटी कला बोर्ड, एक जिला, एक उत्पाद जैसी योजनाओं के जरिये यह क्रम जारी है. इसके अलावा सरकारी क्षेत्र में भी ढाई लाख नौकरियां दी गईं.