logo-image

उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह 3 जनवरी को संभालेंगे कार्यभार

उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह बुधवार (तीन जनवरी) को अपना कार्यभार संभालेंगे।

Updated on: 01 Jan 2018, 12:54 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह बुधवार (तीन जनवरी) को अपना कार्यभार संभालेंगे। फिलहाल, वह केंद्र सरकार में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में महानिदेशक के पद पर तैनात हैं। सूबे के पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद उनकी तैनाती की जा रही है। 

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को एक ऐसे अधिकारी की तलाश थी, जिसके पास आगामी लोकसभा चुनाव तक पद पर बने रहने का समय हो। सरकार के हिसाब से ओम प्रकाश सिंह कसौटी पर खरा उतरते हैं। 

मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता में प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार व प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री शशि प्रकाश गोयल की कमेटी ने ओम प्रकाश सिंह के पुलिस महानिदेशक के पद के नाम पर मुहर लगाई थी। उनके नाम का घोषणा रविवार को की गई।

यह भी पढ़ें : अब यूपी के पूर्व MLA-MLC नहीं कर सकेंगे सरकारी प्रतीक चिह्न का इस्तेमाल

गौरतलब है कि कमेटी की संस्तुति पर 1983 बैच के आइपीएस अधिकारी ओम प्रकाश सिंह को प्रदेश का नया पुलिस प्रमुख नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही आनंद कुमार को एडीजी कानून-व्यवस्था बनाया गया है।

प्रदेश सरकार ने नए डीजीपी के कार्यभार ग्रहण करने तक एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार को डीजीपी का कार्यभार संभालने का आदेश दिया है। डीजीपी सुलखान सिंह ने रविवार को दोपहर में उन्हें कार्यभार सौंप दिया था। 

प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि ओम प्रकाश सिंह प्रदेश पुलिस के महानिदेशक का पद तीन जनवरी को संभालेंगे। केंद्र सरकार की औपचारिक प्रक्रिया पूरी होने में दो-तीन दिन लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नितिन पटेल ने 10 विधायकों के साथ पार्टी छोड़ने की बात को बताया गलत