उत्तर प्रदेश: भारी बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति, सीएम योगी आज करेंगे हवाई सर्वेक्षण

बारिश की वजह से वाराणसी, इलाहाबाद, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर और गोंडा में गंगा, यमुना और घाघरा के साथ ही सहायक नदियां उफान पर हैं।

  |   Updated On : August 04, 2018 10:18 AM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और राज्य के अधिकांश जिलों में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश की वजह से कई जिलों के दर्जनभर गावों में बारिश का पानी घुस गया है, जिसके चलते उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को गोंडा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेंगे।

इस बीच बारिश की वजह से वाराणसी, इलाहाबाद, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर और गोंडा में गंगा, यमुना और घाघरा के साथ ही सहायक नदियां उफान पर हैं। इससे इन जिलों में दर्जनभर गांवों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं।

इस बीच गोंडा में भी एल्गिन चरसड़ी बांध में दरार आने के बाद से वहां के प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं। अधिकारियों ने बांध में आई दरार को तुरंत दूर करने का निर्देश जारी किया।

गोंडा के प्रभारी मंत्री और सूबे के राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी ने बताया कि गोंडा में प्रवास के दौरान ही एल्गिन चरसड़ी बांध में दरार आने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद ही तुरंत जिले के आला अधिकारियों के साथ देर रात में ही बांध की स्थिति का जायजा लिया और इसकी सूचना मुख्यमंत्री तक पहुंचाई गई।

और पढ़ें: मुजफ्फरपुर कांड: तेजस्वी यादव जंतर-मंतर से नीतीश सरकार पर बोलेंगे हमला, राहुल गांधी भी रहेंगे मौजूद

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री खुद ही शनिवार को गोंडा पहुंचेंगे और एल्गिन चरसड़ी बांध में आई दरार को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। सरकार पूरी तरह से स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार, पिछले कई दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। दिन में कई जगहों पर तेज तो कई जगहों पर सामान्य बारिश होने का अनुमान है। पूर्वांचल के कई जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

और पढ़ें: राहुल गांधी की अध्यक्षता में CWC की दूसरी बैठक आज, केंद्र सरकार को घेरने की बनेगी रणनीति

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त शनिवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22 डिग्री, इलाहाबाद का 23 डिग्री, झांसी का 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

First Published: Saturday, August 04, 2018 10:00 AM

RELATED TAG: Uttar Pradesh, Heavy Rains, Flood, Yogi Adityanath, Gonda, Purvanchal, Rains, Monsoon,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो