logo-image

यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम: गांधी परिवार के गढ़ अमेठी-रायबरेली में बीजेपी की सेंध

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी और रायबरेली संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में विधानसभा की दस सीटों में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छह सीटें और समाजवादी पार्टी को दो सीटें मिली हैं। कांग्रेस को महज दो सीटें मिली हैं।

Updated on: 12 Mar 2017, 07:24 AM

highlights

  • कांग्रेस अपने गढ़ रायबरेली और अमेठी में 10 में 8 सीटें हारी
  • बीजेपी ने अमेठी-रायबरेली से 6 सीटें जीती, जबकि एसपी के खाते में दो सीटें गई
  • अमेठी से राहुल तो रायबरेली से सोनिया गाधी हैं सांसद

नई दिल्ली:

कांग्रेस शायद अपने इतिहास के सबसे खराब दौड़ से गुजर रही है। इसका इंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश जैसे सबसे बड़े राज्य में मात्र 7 सीटों पर सिमट गई। कांग्रेस, सोनिया-राहुल के संसदीय क्षेत्र की 10 में से 8 सीटों पर हार गई। जिसकी जमीन देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने तैयार की थी।

रायबरेली सीट से सबसे पहले राहुल के दादा फिरोज गांधी 1952 में चुनाव लड़े थे। उसके बाद इंदिरा गांधी 1971 और 1980 में जीतीं। उसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 2004, 2009 और 2014 में रायबरेली से सांसद बनीं। लेकिन यह गढ़ कांग्रेस का अब छिटकता नजर आ रहा है।

लोकसभा चुनाव में जब कांग्रेस जब उत्तर प्रदेश में बुरी तरह हारी तो अमेठी और रायबरेली ही वह दो सीट है जहां से राहुल और सोनिया चुन के लोकसभा पहुंचे। अमेठी से मोदी लहर भी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को जीत नहीं दिला सकी। लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव में 10 में से मात्र 2 सीटें कांग्रेस को मिली है। यहां न प्रियंका गांधी का सियासी दौरा काम किया न राहुल की सभा और ना ही सोनिया गांधी का पत्र।

विधानसभा चुनाव परिणाम से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री मोदी की लहर में भारतीय जनता पार्टी ने अमेठी-रायबरेली से 6 सीटें जीती। जबकि समाजवादी पार्टी के खाते में दो सीटें गई।

राहुल की अमेठी लोकसभा सीट के विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया। पार्टी इस संसदीय सीट के तहत आने वाली सभी विधानसभा सीटें अमेठी, तिलोई, जगदीशपुर, गौरीगंज और सलोन हार गई।

और पढ़ें: मोदी की सुनामी, सपा-कांग्रेस-बसपा की करारी हार

कांग्रेस सोनिया गांधी की रायबरेली लोकसभा सीट की पांच विधानसभा सीटों में से रायबरेली और हरचंदपुर सीट को बचाने में कामयाब रही, जबकि सरेनी, बछरावां और ऊंचाहार सीट हार गई।

राहुल के निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस जगदीशपुर, गौरीगंज और सलोन में दूसरे नंबर पर रही, जबकि तिलोई में तीसरे और खुद अमेठी में चौथे स्थान पर रही। सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस बछरावां सीट पर दूसरे सरेनी में तीसरे और ऊंचाहार में चौथे स्थान पर रही।

और पढ़ें: यूपी-उत्तराखंड में जीत पर राहुल गांधी ने पीएम को दी बधाई, मोदी ने कहा थैंक्यू

अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा की गरिमा सिंह ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी व दुष्कर्म आरोपी गायत्री प्रसाद प्रजापति को हराया। कांग्रेस की उम्मीदवार और वरिष्ठ नेता संजय सिंह की पत्नी अमिता सिंह चौथे नंबर पर रहीं। बीएसपी का उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा।

अमेठी रायबरेली सीट पर जीत के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, 'दस सीटों में से छह सीटों पर हमने बड़े अंतर से जीत हासिल की, इससे हम बहुत खुश हैं। हम 2014 के चुनावों में यहां अच्छा नहीं कर सके थे। लेकिन, अब आज के बाद से उत्तर प्रदेश में राजनीति को एक नई दिशा मिलेगी।'

और पढ़ें: यूपी में टूटा प्रशांत किशोर का तिलिस्म, राहुल के लिए बने सिरदर्द