logo-image

राजनाथ से मुलाकात बाद नेशनल वार मेमोरियल पहुंचे योगी आदित्यनाथ, दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की.

Updated on: 16 Jun 2019, 12:12 PM

highlights

  • योगी आदित्यनाथ ने रक्षामंत्री से की मुलाकात
  • मुलाकात के बाद वार मेमोरिय में शहीदों को दी श्रद्धांजलि
  • शहीदों के लिए बनाया गया है पहला वॉर मेमोरियल

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से मुलाकात की. योगी आदित्यनाथ ने यह मुलाकात राजनाथ के 17 अकबर रोड के आवास पर की.

दोनों नेताओं ने 45 मिनट तक मीटिंग की. राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद योगी आदित्यनाथ नेशनल वार मेमोरियल भी गए. जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद योगी आदित्यनाथ को सेना के अधिकारियों ने नेशनल वार मेमोरियल के बारे में बताया.

यह भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे LIVE: अयोध्या में उद्धव ने कहा, 'मंदिर बनेगा, रोकने वाला कोई है ही नहीं'

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह अभिवादन करते हैं कि उनके प्रयासों से नेशनल पुलिस मेमोरियल और नेशनल वर मेमोरियल की स्थापना हुई. सभी नागरिकों को इन दोनों जगहों के दर्शन करने चाहिए.

जिससे एहसास हो कि राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए हमारे कितने जवान अपना सर्वोच्च बलिदान दे चुके हैं. इसके साथ ही सीएम योगी ने नेशनल पुलिस मेमोरियल के करीब नर्सरी में आंवला के पौधे को भी लगाया.

नेशनल वॉर मेमोरियल

पीएम मोदी ने 25 फरवरी को नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन किया था. इंडिया गेट पर करीब 40 एकड़ में इसे 176 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था. वॉर मेमोरियल में स्मारकों के साथ एक संग्रहालय भी बना है. नेशनल वॉर मेमोरियल की दीवारों पर 25,942 शहीदों के नाम भी लिखे हैं.

यह भी पढ़ें- यमुना एक्सप्रेस-वे पर बड़ा हादसा, 5 लोगों की मौत, 3 घायल

आजादी के बाद भारत के कई युद्ध हुए. जिसमें हजारों सैनिकों ने बलिदान दिया था. लेकिन अब तक देश में ऐसा कोई स्मारक नहीं था जो उनके बलिदान को बताए. प्रथाम विश्व युद्ध में शहीद हुए 84000 भारतीय सैनिकों की याद में अंग्रेजों ने इंडिया गेट का निर्माण कराया था. बाद में 1971 में शहीद हुए 3843 सैनिकों सम्मान में अमर जवान ज्योति बनाई गई थी.