logo-image

हर बेटी को 2.23 लाख रुपये देगी सरकार, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन.. पढ़ें पूरी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना में प्रदेश की बेटियों को पांच किश्तों में मदद दी जाएगी.

Updated on: 18 Feb 2019, 11:21 AM

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी कन्या सुमंगला योजना (UP Kanya Sumangla Yojana) की शुरुआत की है. प्रदेश की बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत 1200 करोड़ रुपये का बजट पास किया है. 7 फरवरी को उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने बजट में यूपी कन्या सुमंगला योजना की घोषणा कर दी थी. योगी आदित्यनाथ सरकार की इस योजना के अंतर्गत आने वाले प्रदेश की सभी बेटियों को सरकार की ओर से शिक्षा से लेकर उसकी शादी तक के लिए आर्थिक मदद की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Top 10 List: मुकेश अंबानी ने एक साल में दान कर दिए 437 करोड़ रुपये, समधी अजय पीरामल ने दिए 200 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना में प्रदेश की बेटियों को पांच किश्तों में मदद दी जाएगी. लड़की को मदद की पहली किश्त कक्षा 6 में पहुंचने पर मिलेगी. सरकार की ओर से पहली किश्त के रूप में 3 हजार रुपये दिए जाएंगे. दूसरी किश्त कक्षा 8वीं में दी जाएगी. ये किश्त 5 हजार रुपये की आर्थिक मदद के रूप में मिलेगी. बच्ची जब 10वीं कक्षा में पहुंच जाएगी तो उसे तीसरी किश्त के रूप में 7 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी. जबकि 12वीं कक्षा में पहुंचने के बाद बेटी को चौथी किश्त के रूप में 8 हजार रुपये दिए जाएंगे. योजना की आखिरी किश्त उसके 21 साल के होने के बाद दिए जाएंगे. यूपी कन्या सुमंगला योजना के तहत मिलने वाली आखिरी किश्त में सरकार की ओर से 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- पहले ही सफर पर Fail हो गई वंदे भारत एक्सप्रेस, 3310 रुपये किराया देने के बाद भी इतनी लेट वाराणसी पहुंचे यात्री

योजना से जुड़ी खास बातें-
- योजना के तहत मिलने वाली 2 लाख रुपये की किश्त केवल उन्हीं लड़कियों को मिलेगी, जिनकी शादी 18 साल की उम्र के बाद हुई होगी.
- 1 अप्रैल 2019 से शुरू होने वाले नए वित्त वर्ष 2019-20 से लागू होगी यूपी कन्या सुमंगला योजना. 1 अप्रैल के बाद से शुरू होंगे आवेदन.