logo-image

इकाना नहीं, अब भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम कहिए, योगी ने किया शुभारंभ

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम का शुभारंभ किया. एक दिन पहले ही स्‍टेडियम का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रखा गया था. इसके लिए यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने भी अपनी अनुमति दे दी है.

Updated on: 06 Nov 2018, 12:07 PM

नई दिल्ली:

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम का शुभारंभ किया. एक दिन पहले ही स्‍टेडियम का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रखा गया था. इसके लिए यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने भी अपनी अनुमति दे दी है. इसी साल 16 अगस्त को अटल बिहारी वाजपेयी का देहांत हो गया था. सूत्रों के मुताबिक स्टेडियम का नामकरण राज्य सरकार कर सकती है. इसलिए, लखनऊ विकास प्राधिकरण, इकाना स्पोर्ट्स सिटी प्रा.लि. और जीसी कंस्ट्रक्शन ऐंड डवेलपमेंट इंडस्ट्रीज प्रा.लि. के बीच समझौते के बाद लखनऊ के गोमती नगर विस्तार सेक्टर 7 में स्थित स्टेडियम का नाम पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रखा गया है.

Ind vs WI: दूसरे मैच से एक दिन पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब इकाना स्टेडियम का बदला नाम

ढाई दशक से लखनऊ को नहीं मिली थी मेजबानी

गौरतलब है कि इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की राजधानी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी का पिछले लगभग ढाई दशक से चला आ रहा सूखा भी खत्म हो जाएगा. लखनऊ में आखिरी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच जनवरी 1994 में भारत और श्री लंका के बीच केडी सिंह बाबू स्टेडियम में टेस्ट मैच के रूप में खेला गया था. इसके बाद सारे अंतर्राष्ट्रीय मैच और IPL मैच कानपुर में आयोजित किए गए.

इस अत्याधुनिक स्टेडियम में मैच देखने के लिए दर्शकों में खासा उत्साह है. स्टेडियम की क्षमता 50 हजार दर्शकों की है और यहां मैदान के हर कोने से दर्शक मैच का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. इस स्टेडियम में 9 पिचें हैं, शानदार ड्रेसिंग रूम है और दूधिया रोशनी का शानदार इंतजाम है.