logo-image

एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा यूपी बोर्ड ने क्‍या-क्‍या की हैं तैयारियां, जानें यहां

नकलविहीन पारदर्शी और निष्पक्ष रुप से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए यूपी बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी करने का दावा किया है.

Updated on: 07 Feb 2019, 10:04 AM

लखनऊ:

एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की हाई स्कूल और इंटर मीडिएट की परीक्षायें आज 7 फरवरी से शुरू हो रही हैं. नकलविहीन पारदर्शी और निष्पक्ष रुप से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए यूपी बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी करने का दावा किया है. पहली बार परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरों के साथ नकल रोकने के लिए वॅायस रिकार्डर भी लगाये गए हैं. इसके साथ ही पहली बार यूपी बोर्ड ने सभी 75 जिलों में बार कोडिंग की कापियां भेजी हैं. पिछले वर्ष पचास जिलों में ही बार कोडिंग की कापियां भेजी गईं थी.साथ ही कापियों पर रोल नम्बर के साथ ही परीक्षार्थी को हर पेज पर कोड नम्बर भी लिखना होगा.ताकि कापियों के बदले जाने की कोई संभावना ही न रहे.

यह भी पढ़ें- आज से शुरू हो रही है यूपी बोर्ड परीक्षा, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दी शुभकामनाएं

गत वर्ष की ही तरह नकल पर सख्ती के लिए एसटीएफ और पुलिस की भी मदद ली जा रही है. योगी सरकार में दूसरी बार होने जा रही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में इस बार 58 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी प्रदेश भर में बनाये गए 8354 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे. प्रदेश में 448 अतिसंवेदनशील और 1314 संवेदनशील परीक्षा केन्द्र चिन्हित किए गए हैं. इस बार की परीक्षा में हाईस्कूल में 31 लाख 79 हजार 347 परिक्षार्थी. तो वही इंटर में 26 लाख 27 हजार 575 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं. ठंड के मौसम को देखते हुए इस बार सुबह की पॉली की परीक्षा का समय 7.30 से बदलकर 8.00 बजे कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षाएं शुरू, राज्य सरकार ने किये हैं सुरक्षा के कड़े इतजाम

जबकि द्वितीय पॉली की परीक्षा के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है, और अपने पूर्व समय पर दोपहर दो बजे परीक्षायें शुरु होंगी. पहले दिन पहली पॉली में हाईस्कूल की संगीत विषय और इंटर की काष्ठ शिल्प की परीक्षा होगी. जिसमें प्रदेश भर में 17हजार परीक्षार्थी सम्मिलत होंगे. जबकि द्वितीय पॉली में इंटर में मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र और तर्क शास्त्र की परीक्षायें होंगी. जिसमें दो लाख 45 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. यूपी बोर्ड ने परीक्षा में आ रही गड़बड़ियों की शिकायतों की सुनवाई और समाधान को लेकर एक टोलफ्री नम्बर 18001805607 भी जारी किया है.

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को वंदे भारत एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

जबकि तीन कन्ट्रोल रुम नम्बर भी जारी किए गए हैं. ये नम्बर 0532-2622767, 2623182 और 2623139 हैं. परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए ढ़ाई लाख से ज्यादा परीक्षकों की भी तैनाती की गई है. यूपी बोर्ड की सचिव के मुताबिक इंटर में 39 विषयों में एनसीईआरटी पैटर्न लागू होने के बाद एक ही प्रश्न पत्र कराया जा रहा है. जिससे परीक्षा के दिनों में भी कमी आयी है. इस बार हाईस्कूल की परीक्षायें 14 दिन और इंटर की परीक्षायें 16 दिन तक चलेंगी.